Monsoon Rain LIVE Updates: भारी बारिश से पहाड़ों पर भूस्खलन, गुजरात-महाराष्ट्र में निचले इलाके डूबे; कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी

Advertisement

Monsoon Alert: गुजरात, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में बारिश से भारी तबाही,  जानें देशभर के मौसम का हाल - Monsoon Alert: Heavy devastation due to rain  in these states including Gujarat, Maharashtra, know the weather condition  across the country

प्रिया कश्यप (सवांददाता)

Monsoon Updates in India: भारत के कई राज्यों में मानसून सक्रिय है और भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और अन्य राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को दिल्ली में दिनभर बादल छाए रहेंगे और गर्जन भरे बादलों के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

Advertisement

 देश के कई राज्यों में मानसून सक्रिय हो गया है। उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों को छोड़, पूरे देश में जुलाई में मानसून सामान्य रहने की संभावना है। आइएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि जुलाई में पूरे देश में बारिश औसत ही रहेगी। वहीं जून में कम से कम 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कम बारिश हुई, बिहार और केरल में सामान्य से 69 प्रतिशत और 60 प्रतिशत की भारी कमी दर्ज की गई।

जुलाई के दौरान, उत्तर पश्चिम और भारत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

दक्षिण भारत में क्या रहेगा मौसम का हाल?

अगले 5 दिनों के दौरान कर्नाटक और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 2 से 4 जुलाई के दौरान कर्नाटक और तमिलनाडु, 3 से 4 जुलाई आंध्र प्रदेश और तेलंगाना पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी

अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश से लेकर हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है। IMD के मुताबिक, 3 जुलाई को बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है।

गोवा में 4-5 दिनों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना

Goa Weather: मौसम विभाग के मुताबिक, गोवा के कई जिलों में अगले 4-5 दिनों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

जूनागढ़ में कलवा नदी का जल स्तर बढ़ा

गुजरात में हो रही भारी बारिश के कारण जूनागढ़ में कलवा नदी का जल स्तर बढ़ गया है। इस कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हो गया है।

लखनऊ में अगले दो दिनों में तेज बारिश के आसार

Lucknow Weather: मौसम विभाग के अनुसार, यूपी के लखनऊ में शनिवार को मौसम साफ रहने की संभावना है।

अगले दो दिन बादल छाए रहने तथा मध्यम बारिश होने की संभावना है। औसत तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है।

दिल्ली में 6 जुलाई तक बारिश होने का अनुमान

Delhi Weather: देश भर में मानसून सक्रिय होने के बाद से दिल्ली-एनसीआर में लगातार कई दिनों से बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को दिल्ली में दिनभर बादल छाए रहेंगे और गर्जन भरे बादलों के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 22 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं, विभाग का यह भी कहना है कि देश की राजधानी दिल्ली में 6 जुलाई तक बारिश होने का अनुमान है।

IMD का अलर्ट, मुंबई में अगले 3-4 दिनों तक होगी झमाझम बारिश

Mumbai Weather: मौसम विभाग ने अगले 3-4 दिनों तक मुंबई, पालघर, ठाणे में मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

उत्तर बिहार में आज भारी बारिश का अलर्ट

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानियों के मुताबिक, अगले चौबीस घंटे में कटिहार, मधेपुरा, भागलपुर, जहानाबाद सहित कई जिलों में भारी वर्षा के आसार है। उत्तरी बिहार के अधिकांश जिलों में भारी वर्षा हो सकती है।

कच्छ में भारी बारिश के बाद गांधीधाम रेलवे स्टेशन में जलजमाव

गुजरात के कच्छ में भारी बारिश के बाद गांधीधाम रेलवे स्टेशन के अंदर जलजमाव हुआ।

नवसारी में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव

गुजरात के नवसारी में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया है।

महाराष्ट्र के भिवंडी में भारी बारिश के कारण जलभराव हुआ

महाराष्ट्र के भिवंडी में भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया है।

बदरीनाथ हाईवे पर परिचालन शुरू, यात्रियों को मिली राहत

चमोली जिले में छिनका के पास बंद बदरीनाथ हाईवे को यातायात के लिए सुचारु कर दिया गया। एनएचएआई द्वारा मौके पर जेसीबी मशीनें तैनात की गई हैं।

भारी बारिश के बाद हरिद्वार में जलभराव

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण हरिद्वार में जलभराव हुआ। जलभराव की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

अहमदाबाद में भारी बारिश की वजह से हुआ जलभराव

गुजरात के अहमदाबाद में भारी बारिश की वजह से जलभराव हुआ। जलभराव की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

गुजरात में 2 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान

गुजरात में पिछले 24 घंटे के दौरान जूनागढ, जामनगर, कच्‍छ, वलसाड, तापी और नवसारी सहित कई जिलों में मूसलाधार वर्षा हुई है। मौसम विभाग ने राज्‍य में दो जुलाई तक भारी वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल ने गांधीनगर में राज्‍य आपदा संचालन केंद्र का दौरा किया।

इटावा के ढकपुरा गांव क्षेत्र में बिजली गिरने के कारण एक युवक की मौत

उत्तर प्रदेश के इटावा के ढकपुरा गांव क्षेत्र में बिजली गिरने के कारण एक युवक की मौत हो गई। SDM कुमार सत्यमजीत ने बताया कि तहसील भरथना थाना क्षेत्र के ग्राम ढकपुरा में राकेश कुमार नामक व्यक्ति की मृत्यु हुई है। लोगों द्वारा बताया गया है कि मृत्यु बिजली गिरने के कारण हुई है। हम पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने तक इस पर कुछ नहीं कह सकते।

ना शहर में भारी बारिश के बाद सड़कें हुई क्षतिग्रस्त

Bihar Weather: बिहार के पटना शहर में भारी बारिश के बाद सड़कें क्षतिग्रस्त हुई। कई जगहों पर सड़के धंस गई।

हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर जारी

Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश हुई है जबकि राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई है। पालमपुर में 41 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद स्लैपर में 48 मिमी बारिश दर्ज की गई। राज्य के अन्य हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई।

IMD वैज्ञानिक संदीप कुमार शर्मा ने कहा कि अधिकतम तापमान सामान्य से 2 से 3 डिग्री नीचे आया है और न्यूनतम तापमान सामान्य श्रेणी में बना हुआ है।

गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना

Gujarat Weather: गुजरात में लगातार बारिश हो रही है। 1 जुलाई को गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। IMD वैज्ञानिक मनोरमा मोहंती ने कहा, सौराष्ट्र कच्छ में 1 जुलाई से बारिश कम होने की संभावना है। 2 जुलाई से बारिश कम होने की संभावना है। अहमदाबाद में हल्की बारिश हो सकती है।

यूपी के इन शहरों में होगी मूसलाधार बारिश

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी वर्षा होने के आसार हैं। बरेली, मुरादाबाद, गोरखपुर, मथुरा और आगरा में बा‍रिश हुई है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों का कहना है क‍ि इन इलाकों में अभी और मूसलाधार बारिश हो सकती है।

राजस्थान में बारिश के बाद 68 बांध पूरी तरह से भरा

Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश का दौर लगातार जारी है। राज्य में मानसून पूरी तरह से सक्रिय होने से पहले ही 68 बांध ओवर फ्लो (पूरी तरह से भर गए) हो गए।

इनमें 22 बड़े बांध शामिल हैं। बीसलपुर,गुढा,जवाइ और सरदारसमंद जैसे बड़े बांध जिनमें जुलाई के मध्य में प्रतिवर्ष पानी की आवक प्रारंभ होती थी। उनमें इस बार जून में ही पानी आ गया।

पूरे देश में जुलाई में मानसून सामान्य रहने की संभावना: IMD

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 30 जून को कहा कि उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों को छोड़, पूरे देश में जुलाई में मानसून सामान्य रहने की संभावना है।

IMD के मुताबिक, पूरे महीने तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। आइएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि जुलाई में पूरे देश में बारिश औसत ही रहेगी।

यूपी के गोरखपुर में बारिश के बाद जलभराव

UP Weather: यूपी के गोरखपुर में भी तेज बारिश के बाद  बाजारों और गलियों में जलभराव हो गया है। 29 जून की देर रात तकरीबन 12 बजे से बारिश शुरू हुई तो 30 जून पूरे दिन रुक-रुककर होती रही। वहीं आज यानी शनिवार की सुबह भी बारिश का सिलसिला जारी है।

उत्तराखंड के तीन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार आज देहरादून टिहरी व पौड़ी में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ तेज बारिश हो सकती हैं। वहीं, कुमाऊं के नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में भारी वर्षा के आसार हैं। इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

बारिश के कारण फिर से बंद हुआ बदरीनाथ हाईवे

बदरीनाथ हाईवे शनिवार तड़के मलबा आने से दोबारा बंद हो गया। हाईवे खोलने का काम शुरू हो गया है। यात्री अपने वाहनों में हाईवे खुलने का इंतजार कर रहे हैं।

भारी बारिश की वजह से चमोली में भूस्खलन

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में मानसून की बारिश के कारण भूस्खलन हो रहा है। चमोली जिले के छिनका के पास लैंडस्लाइड हुआ है, जिसके कारण मार्ग अवरुद्ध हो गया है।

 

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer