किडनी की सेहत के लिए ‘जानी दुश्मन’ बन सकती हैं आपकी ये आदतें, जल्द से जल्द सुधार लें वरना…

Kidney- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी (संवाददाता)

किडनी से जुड़ी बीमारियां जैसे किडनी फेलियर या फिर किडनी स्टोन्स के बढ़ते मामले वाकई में चिंता का विषय हैं। अगर आप भी किडनी से जुड़ी गंभीर और जानलेवा बीमारियों का शिकार बनने से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी कुछ आदतों को समय रहते सुधार लेना चाहिए। आज हम आपको जिन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, वो आपकी किडनी की सेहत पर काफी ज्यादा बुरा असर डाल सकती हैं इसलिए आपको सावधानी जरूर बरतनी चाहिए।

स्मोकिंग को कह दें अलविदा

अगर आप स्मोक करते हैं, तो आपको अपनी इस आदत को तुरंत छोड़ देना चाहिए। धूम्रपान न केवल आपकी किडनी से जुड़ी बल्कि हार्ट से जुड़ी बीमारियों का भी मुख्य कारण बन सकता है। कुल मिलाकर स्मोकिंग आपकी ओवरऑल हेल्थ को बुरी तरह से डैमेज कर सकता है। इसलिए बेहतर यही है कि आप अपनी इस बुरी आदत को जल्द से जल्द अलविदा कह दीजिए वरना आप किडनी से जुड़ी बीमारियों का शिकार बन सकते हैं।

ज्यादा नमक/चीनी का सेवन करना

कुछ लोग अपनी डाइट में ज्यादा नमक या फिर ज्यादा चीनी का सेवन करने लगते हैं। अगर आप भी हर रोज इस एक गलती को रिपीट कर रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। शरीर में किसी भी चीज की अति होने से आपकी सेहत को साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए नमक हो या फिर चीनी, दोनों ही चीजों को लिमिट में रहकर ही कंज्यूम करना चाहिए।

कम पानी पीने की आदत

क्या आप भी दिन भर में अपने शरीर के हिसाब से सही मात्रा में पानी का सेवन नहीं कर पाते हैं? अगर हां, तो आपको अपनी बॉडी में पानी की कमी को पैदा होने से रोकना है। अगर आप जरूरत से कम पानी पीते हैं, तो आपको किडनी से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना काफी हद तक बढ़ सकती है। इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीकर अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करनी चाहिए।

Leave a Comment

[democracy id="1"]