अफगानिस्तान ने किया टी20 वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा उलटफेर, ऑस्ट्रेलिया को सुपर 8 में दी करारी मात

Afghanistan Cricket Team- India TV Hindi

जानवी शर्मा (संवाददाता)

AUS vs AFG: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अफगानिस्तान की टीम ने सुपर 8 में बड़ा उलटफेर करने के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम को 21 रनों से मात दी। इस मैच में कंगारू टीम को 149 रनों का टारगेट मिला था लेकिन वह 127 रनों के स्कोर पर सिमट गई।

AUS vs AFG Match Highlights: राशिद खान की कप्तानी में अफगानिस्तान की टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बड़ा उलटफेर करने के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम को सुपर 8 के मुकाबले में 21 रनों से मात दी। इस मुकाबले में अफगान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 20 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर 148 रनों का स्कोर बनाया था। वहीं इस टारगेट का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम लगातार अंतराल में विकेट गंवाती रही जिसके चलते टीम 19.2 ओवर्स में 127 रनों के स्कोर पर सिमट गई। अब सुपर 8 राउंड में ग्रुप 1 से कौन सी 2 टीमें सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करेंगी इसकी जंग काफी रोमांचक हो गई है।

नवीन ने दिए ऑस्ट्रेलियाई टीम को शुरुआती झटके

149 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की इस मुकाबले में शुरुआत काफी खराब देखने को मिली जिसमें पहले ओवर की तीसरी गेंद पर ट्रेविस हेड बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरे कंगारू टीम के कप्तान मिचेल मार्श भी बल्ले से कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके और सिर्फ 12 रन बनाकर नवीन उल हक का शिकर बने। वहीं छठे ओवर की पहली गेंद पर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका डेविड वॉर्नर के रूप में लगा। पावरप्ले खत्म होने पर जहां कंगारू टीम का स्कोर 33 रन था तो वहीं उन्होंने 3 अहम विकेट भी अपने गंवा दिए थे।

मैक्सवेल और स्टोइनिस की साझेदारी टूटते ही अफगानिस्तान की टीम ने की वापसी

यहां से ग्लेन मैक्सवेल ने एक छोर से पारी को संभालने का प्रयास किया जिसमें उन्हें मार्कस स्टोइनिस का साथ मिला, दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी देखने को मिली। स्टोइनिस 17 गेंदों में 11 रनों की पारी खेलने के बाद गुलबदीन नईब का शिकार बने। इस साझेदारी के टूटने के साथ ही अफगानिस्तान की टीम को मैच में वापसी करने का मौका मिल गया जिसमें उन्होंने 85 के स्कोर तक आधी कंगारू टीम को पवेलियन भेज दिया था।

गुलबदीन नईब ने मैक्सवेल को पवेलियन भेज अफगान टीम की जीत को किया पक्का

ग्लेन मैक्सवेल भी इस मैच में 41 गेंदों में 59 रनों की पारी खेलने के बाद अहम समय पर अपना विकेट गंवा बैठे और उनके पवेलियन लौटने के साथ अफगानिस्तान की टीम इस मैच में पूरी तरह से हावी हो गई। मैथ्यू वेड 5 रन, पैट कमिंस 3 रन और एश्टन एगर सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हुए। इस मैच में अफगानिस्तान टीम के लिए गेंदबाजी में गुलबदीन नईब ने जहां 4 विकेट हासिल किए तो वहीं नवीन उल हक ने 3 जबकि मोहम्मद नबी, ओमरजई और राशिद खान ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।

सुपर 8 के ग्रुप 1 में प्वाइंट्स टेबल में टीमों की है ये स्थिति

ऑस्ट्रेलिया टीम की सुपर 8 में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में मिली हार के बाद अब सुपर 8 में ग्रुप 1 से कौन सी 2 टीमें सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का करेंगी इसका फैसला अब इस ग्रुप के बचे आखिरी 2 मैचों से होगा, जिसमें एक में भारतीय टीम का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा जबकि दूसरे मैच में अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश के खिलाफ खेलने उतरेगी। अभी इस ग्रुप की प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम 4 अंकों के साथ पहले स्थान पर है जबकि ऑस्ट्रेलिया 2 अंकों के साथ दूसरे तो वहीं अफगान टीम भी 2 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। वहीं बांग्लादेश की टीम अब तक 2 मैचों के बाद अपना खाता खोलने में कामयाब नहीं हो सकी है। बता दें कि अफगानिस्तान टीम की किसी भी फॉर्मेट में ये ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ पहली जीत है।

Leave a Comment

[democracy id="1"]