विराट कोहली के गोल्डन डक ने कर दिया खेल, टी20 इंटरनेशनल में हो गया बड़ा नुकसान

virat kohli - India TV Hindi

जानवी शर्मा (संवाददाता)

Virat Kohli: टी20 वर्ल्ड कप की तीन लगातार पारियों में नाकाम रहने के बाद विराट कोहली का टी20 इंटरनेशनल में औसत अब 50 के नीचे आ गया है। वे पहली बार किसी आईसीसी इवेंट में गोल्डन डक का शिकार हुए हैं।

Virat Kohli Avrage in T20is: विराट कोहली। वैसे तो ये नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाजों के बीच खौफ के लिए जाना जाता है, लेकिन इस वक्त कोहली का बल्ला खामोश है। अभी तक भारत ने इस साल के टी20 वर्ल्ड कप में तीन मुकाबले खेल लिए हैं, लेकिन कोहली के बल्ले से रन निकलने के लिए तैयार नहीं हैं। हद तो तब हो गई, जब बुधवार को न्यूयॉर्क में यूएसए के खिलाफ खेले गए मुकाबले में कोहली शून्य पर आउट हो गए। शून्य भी गोल्डन डक वाला, यानी पहली ही बॉल पर कोहली पवेलियन लौट गए। इससे कोहली का भारी नुकसान हुआ है। टी20 वर्ल्ड कप से पहले और अब उनके औसत में भारी अंतर आ गया है।

कोहली के औसत में आई गिरावट 

आंकड़ों पर अगर गौर करें तो टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले विराट कोहली का औसत टी20 इंटरनेशनल में 51.75 का हुआ करता था। जो अब तीन मैचों बाद ही घटकर 49.90 का हो गया है। यानी लंबे अर्से बाद कोहली का इस फॉर्मेट में एवरेज 50 के नीचे आ गया है। अब से कुछ ही दिन पहले तक कोहली का टी20 वर्ल्ड कप में औसत 81.50 का था, जो अब तीन मैच बाद ही घटकर 67.41 का हो गया है। अब चेजिंग के बारे में भी जान लीजिए, क्योंकि कोहली पूरी दुनिया में चेज मास्टर के भी नाम से जाने जाते हैं। टी20 विश्व कप 2024 से पहले टी20 इंटरनेशनल में चेज करते हुए उनका औसत 71.85 का हुआ करता था, जो अब 67.10 का हो गया है। यानी हर जगह से कोहली को चोट पहुंची है।

विराट कोहली ने इस के टी20 वर्ल्ड कप में अब तक तीन मैच खेलकर बनाए हैं 5 रन 

विराट कोहली की पिछली तीन पारियों को अगर देखेंगे तो पता चल जाएगा कि ऐसा आखिर क्यों हुआ। आयरलैंड के खिलाफ खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में आयरलैंड के ​खिलाफ कोहली केवल एक रन बनाकर आउट हो गए। ये पहली बार था, जब कोहली सिंगल डि​जिट में आउट हुए हों। इसके बाद आया ​क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा मुकाबला, यानी भारत बनाम पाकिस्तान। इस मैच में भी कोहली केवल चार ही रन बना पाए और आउट होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद अमेरिका के खिलाफ मैच में तो कोहली खाता भी नहीं खोल पाए। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोहली गोल्डन डक का शिकार हुए हैं। लगातार तीन मैचों में बैक टू बैक खराब पारियों के कारण ही कोहली का औसत धीरे धीरे कर 50 के नीचे आ गया है। अब देखना होगा कि कनाडा के खिलाफ जब वे बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे तो क्या उनका फार्म वापस आएगा।

Leave a Comment

[democracy id="1"]