फर्जी वोटर ID से लोकसभा चुनावों में डाला था वोट, ATS ने 4 बांग्लादेशियों को किया गिरफ्तार

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी (संवाददाता)

महाराष्ट्र ATS ने चार बांग्लादेशियों को मुंबई से गिरफ्तार किया है। यह सभी लंबे समय से अवैध तरीके से जाली कागजात के जरिए मुंबई में ठहरे थे। इन चारों बांग्लादेशियों का एक साथी जाली भारतीय डॉक्यूमेंट्स के जरिए सऊदी अरब भाग गया। एटीएस की जांच में यह सामने आया है कि यह बांग्लादेशी गुजरात में रहकर फर्जी पासपोर्ट बनाया करते थे।

जांच में ये बात भी सामने आई है कि इन्हीं फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल कर इस बार लोकसभा चुनाव में बांग्लादेशी नागरिकों ने मतदान भी किया। यह भी सामने आया है कि कुछ फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल कर कुछ बांग्लादेशी नागरिक भारतीय नागरिक बनकर विदेश में जाकर नौकरी कर रहे हैं। एटीएस को अभी भी इस मामले में पांच लोगों की तलाश है। महाराष्ट्र ATS गिरफ्तार बांग्लादेशियों से उनके नेक्सस की जानकारी निकाल रही।

गिरफ्तार आरोपियों के नाम- 

  • रियाज हुसेन शेख, उम्र- 33
  • सुलतान सिद्दीक शेख, उम्र- 54
  • इब्राहिम शफीउल्लाह शेख,उम्र- 46
  • फारूक उस्मान गनी शेख,उम्र- 39

फर्जी दस्तावेजों की मदद से की वोटिंग 

इस मामले में ATS ने IPC की धारा 465, 468, 471, 34 और इंडियन पासपोर्ट एक्ट की धारा 12 (1A) के तहत मामला दर्ज किया है। जांच में पता चला की आरोपियों ने लोकसभा चुनाव में फर्जी दस्तावेजों की मदद से फर्जी वोटिंग की है। ये नकली दस्तावेज बनाकर मुंबई में रह रहे थे। इस मामले में पांच अन्य बांग्लादेशियों की पहचान हुई है। सभी फरार हैं, जिनकी तलाश चल रही है। चौंकाने वाली बात ये है कि गुजरात के सूरत से नकली दस्तावेज भारतीय नागरिक के तौर पर बनवाने के बाद ये अवैध बांग्लादेशी मुंबई में रह रहे थे। बाकी के फरार पांच में से एक बांग्लादेशी का इंडिया के ही नकली दस्तावेज बनाकर सउदी अरब जाने का खुलासा हुआ है।

Leave a Comment