सोना हुआ सस्ता तो चांदी 800 रुपये उछली, खरीदने से पहले जानें दोनों कीमती धातु के लेटेस्ट रेट

Gold - India TV Paisa

प्रियंका कुमारी (संवाददाता)

विदेशी बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 170 रुपये की गिरावट के साथ 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,170 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। हालांकि, चांदी की कीमत 800 रुपये के उछाल के साथ 75,300 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,925 डॉलर प्रति औंस रहा। वहीं चांदी की कीमत तेजी के साथ 23.70 डॉलर प्रति औंस हो गयी।

इस कारण कीमत में आई गिरावट 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ कमोडिटी विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, ‘‘घरेलू बाजारों में सोने की कीमत दबाव में आ गई, जिससे रुपये में मजबूती आई।’’ सौमिल गांधी ने कहा कि मजबूत अमेरिकी वृहद आर्थिक आंकड़ों के कारण जिंस बाजार में सोने में गिरावट आई। बेहतर आंकड़ों से यह संभावना जताई जा रही है कि फेडरल रिजर्व नीतिगत दर मामले में लंबे समय के लिए आक्रामक रुख अपना सकता है।

हाजिर मांग से सोना वायदा कीमतों में तेजी मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से वायदा कारोबार में शुक्रवार को सोने की कीमत 41 रुपये की तेजी के साथ 58,863 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 41 रुपये यानी 0.07 प्रतिशत की तेजी के साथ 58,863 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। इसमें 7,049 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई।

Leave a Comment