CPCB Recruitment: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में 74 सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन शुरू, आयु सीमा 65 साल

CPCB Recruitment: केंद्रीय प्रदूषण  नियंत्रण बोर्ड में 74 सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन शुरू, आयु सीमा 65 साल

प्रियंका कुमारी (संवाददाता)

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारत सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अधीन सीपीसीबी ने राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCAP) के अंतर्गत देश के विभिन्न राज्यों में एनसीएपी कंसल्टेंट ए, बी और सी के कुल 74 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। बोर्ड यह भर्ती संविदा के आधार पर की जाएगी जो कि आरंभ में एक वर्ष के लिए होगी। इस अवधि को सीपीसीबी की आवश्यकता और उम्मीदवारों की कार्य-क्षमता प्रदर्शन के आधार पर आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

CPCB Recruitment 2023: आवेदन 10 अक्टूबर तक

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम में एनसीएपी कंसल्टेंट ए, बी और सी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, cpcb.nic.in पर जॉब्स सेक्शन में एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित भर्ती अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं और अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 20 सितंबर से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 10 अक्टूबर तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। इस भर्ती के लिए किसी भी प्रकार शुल्क नहीं भरना है।

CPCB Recruitment 2023: आवेदन से पहले जानें योग्यता

सीबीसीबी एनसीएपी कंसल्टेंट ए की भर्ती के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को सम्बन्धित विषय में पीजी या स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, सम्बन्धित कार्य का कम से कम 3 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। कंसल्टेंट बी के लिए अनुभव न्यूनतम 5 वर्ष और कंसल्टेंट सी के लिए कम से कम 10 वर्ष होनी चाहिए। तीनों ही कटेगरी के लिए अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष निर्धारित है।

Leave a Comment