‘मुझे दुख है कांग्रेस महिला आरक्षण नहीं दे सकी’, राहुल गांधी बोले- राजनीति कर रही BJP, जाति जनगणना कराए सरकार

Advertisement

'मुझे दुख है कांग्रेस महिला आरक्षण नहीं दे सकी', राहुल गांधी बोले- राजनीति कर रही BJP, जाति जनगणना कराए सरकार

प्रियंका कुमारी (संवाददाता)

संसद से महिला आरक्षण बिल को हरी झंडी मिल गई है। विधेयक पर ज्यादातर दलों ने सरकार का साथ दिया है। इस बीच बिल के कानून बनने में लगने वाले समय पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सवाल उठाए हैं।

कानून बनने में 10 साल लगेंगे

राहुल (Rahul Gandhi on women reservation Bill) ने कहा कि अगर यही चलता रहा तो महिला आरक्षण बिल को कानून बनने में 10 साल लगेंगे। राहुल गांधी ने कहा कि मेरी केवल यही मांग रही है कि सरकार को सबसे पहले जाति आधारित जनगणना करानी चाहिए। उन्होंने कहा कि देश को पता लगना चाहिए कि यहां ओबीसी भाई कितने हैं और उन्हें देश चलाने में भागीदारी मिलनी चाहिए।

कांग्रेस के शासनकाल में बिल न पास होने का दुख

राहुल से जब पूछा गया कि आपकी सरकार के दौरान ये बिल पास नहीं हो सका था, अगर आपकी तत्कालीन यूपीए सरकार कोशिश करती तो 10 साल पहले ही ये पास हो जाता। इस पर राहुल ने कहा कि मुझे अफसोस है कि कांग्रेस के शासनकाल में ये बिल पास नहीं हो सका।

ओबीसी सांसदों को मूर्ति बनाकर रखा हुआ

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि संसद में सभी ओबीसी सांसदों को केवल मूर्ति बनाकर रखा हुआ है। उन्होंने कहा कि देश के लिए किसी भी फैसले में इन सांसदों को शामिल नहीं किया जाता है। राहुल ने कहा कि ओबीसी को यह सरकार कोई प्राथमिकता नहीं देती है।

उन्होंने कहा कि इसी वजह से जातिगत जनगणना होने से इन युवाओं को अपने अधिकारों को पता लग सकेगा।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer