‘देश की नारी शक्ति को मिलेगी नई ऊर्जा’, महिला आरक्षण बिल पर राज्यसभा में बोले पीएम मोदी

राज्यसभा में पीएम मोदी- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी (संवाददाता)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि महिला आरक्षण बिल लागू होने से देश की नई नारी शक्ति नई ऊर्जा मिलेगी। उन्होंने लोकसभा एवं राज्यों की विधानसभाओं में महिलाओं को एक तिहाई आरक्षण देने के प्रावधान वाले विधेयक को देश की नारी शक्ति को नयी ऊर्जा देने वाला करार दिया। पीएम मोदी ने कहा कि इससे महिलाएं राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए नेतृत्व के साथ आगे आएंगी। मोदी ने राज्यसभा में ‘संविधान (128वां संशोधन) विधेयक, 2023’ पर चर्चा के अंत में यह बात कही।

132 सदस्यों ने सदन में अपनी बात रखी

उन्होंने कहा कि चर्चा में भाग लेते हुए दो दिन से (संसद में) इस महत्वपूर्ण विधेयक पर चर्चा हो रही है और करीब 132 सदस्यों ने दोनों सदनों में बहुत सार्थक चर्चा की है। उन्होंने कहा, ‘भविष्य में भी इस चर्चा का एक-एक शब्द हमारी आने वाली यात्रा में हम सबके काम आने वाला है, इसलिए हर बात का अपना महत्व है, मूल्य है।’ उन्होंने इस विधेयक का समर्थन करने के लिए सभी सदस्यों का ‘हृदय से अभिनंदन और हृदय से आभार व्यक्त’ किया। उन्होंने कहा कि यह जो भावना पैदा हुई है, उससे देश के जन-जन में एक आत्मविश्वास पैदा होगा। उन्होंने कहा कि सभी सदस्यों एवं सभी दलों ने एक बहुत बड़ी भूमिका निभाई है।

उज्ज्वल भविष्य की गारंटी

प्रधानमंत्री ने कहा कि नारी शक्ति को सम्मान एक विधेयक पारित होने से मिल रहा है, ऐसी बात नहीं है। उन्होंने कहा कि इस विधेयक के प्रति सभी राजनीतिक दलों की सकारात्मक सोच होना, यह देश की नारी शक्ति को एक नयी ऊर्जा देने वाला है। उन्होंने कहा, ‘‘यह (नारी शक्ति) नये विश्वास के साथ राष्ट्र निर्माण में योगदान देने में नेतृत्व के साथ आगे आएगी, यह अपने आप में हमारे उज्ज्वल भविष्य की गारंटी बनने वाली है।’’ उन्होंने सदस्यों से अपील की कि यह उच्च सदन है, जहां उत्तम स्तर की चर्चा हुई है और वे इस विधेयक पर सर्वसम्मति से मतदान कर देश को नया विश्वास दें।

राज्यसभा में सर्वसम्मति से महिला आरक्षण बिल पास

बता दें कि राज्यसभा में नारी शक्ति वंदन विधेयक सर्वसम्मति से पास हो गया। इस बिल के समर्थन में कुल 215 वोट पड़े जबकि विरोध में एक भी वोट नहीं पड़ा। इससे पहले बृहस्पतिवार को राज्यसभा में इसपर दिनभर चर्चा चली। पक्ष और विपक्ष के नेताओं अपनी-अपनी बात रखी। इससे पहले बुधवार को यह बिल लोकसभा से पास हुआ। लोकसभा में इस बिल के समर्थन में 454 वोट पड़े जबकि विरोध में केवल दो वोट पड़े।

राज्यसभा में प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की बधाई

राज्यसभा में बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनके जन्मदिन की बधाई दी गयी। सभापति जगदीप धनखड़ ने लोकसभा एवं राज्यों की विधानसभाओं में महिलाओं को एक तिहाई आरक्षण के प्रावधान वाले ‘संविधान (128वां संशोधन) विधेयक, 2023’ पर मतदान के दौरान कहा कि इस विधेयक को पारित करने के समय यह सुखद संयोग है कि आज ही प्रधानमंत्री का जन्मदिन है। सभापति ने यह भी कहा कि आज भारतीय पंचांग तिथि गणना के अनुसार प्रधानमंत्री का जन्मदिन है। उन्होंने प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई दी। इसके बाद सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के सदस्यों ने मेजें थपथपाकर प्रधानमंत्री को उनके जन्मदिन की बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दोनों हाथ जोड़कर सभापति एवं सभी सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया। उल्लेखनीय है कि अंग्रेजी तारीख के अनुसार, मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर है।

Leave a Comment