दिल्ली में पटाखा बैन से लेकर उदयनिधि स्टालिन के विवादित बयान तक, सुप्रीम कोर्ट में इन बड़े मामलों पर आज होगी सुनवाई

Supreme Court Hearing Today ban on firecrackers in Delhi sri krishna janmbhoomi Udhayanidhi Stalin d- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी (संवाददाता)

Supreme Court Hearing: देश में आज कई अहम मामलों की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में होने वाली है। इन मामलों में पटाखों, उदयनिधि स्टालिन के विवादित बयान, श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह, उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार, ईवीएम की खराबी, प्रभात गुप्ता हत्याकांड मामले की सुनवाई होने वाली है। आज कुल 6 चर्चित मामले ऐसे हैं जिनकी सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में होने वाली है।

सुप्रीम कोर्ट में आज इन मामलों की होगी सुनवाई

  • तमिलनाडु सरकार में मंत्री और मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन द्वारा सनातन धर्म पर बीते दिनों विवादित बयान दिया गया था। इसी बाबत सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर आज सुनवाई होने वाली है। चेन्नई के एक वकील ने याचिका दाखिल कर उदयनिधि स्टालिन और उनकी ही सरकार मंत्री ए राजा पर एफआईआर की मांग की है।
  • मथुरा में स्थित श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद मामले में याचिका दायर करते हुए मांग की गई थी कि ईदगाह परिसर का वैज्ञानिक सर्वे कराया जाए। इससे पहले याचिका को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया था। कोर्ट ने इस दौरान कहा था कि पहले मुस्लिम पक्ष की याचिका की स्वीकार्यता पर दलील रखने का मौका दिया जाए।
  • सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली में ग्रीन क्रैकर्स को अनुमति देने हेतु भी याचिका दायर की गई है, जिसपर आज सुनवाई होने वाली है। इस बाबत कोर्ट 10.30 बजे फैसला देगा। बता दें कि केंद्र सरकार और पटाखा निर्माताओं ने ऐसे पटाखे बनाने की मंजूरी देने को लेकर अनुरोध किया है जो कम प्रदूषण करते हैं।
  • कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार की आय से अधिक संपत्ति की जांच से संबंधित याचिका दायर की गई है। हाईकोर्ट द्वारा आय से अधिक संपत्ति की जांच पर अंतरमि रोक लगा दी गई थी, जिसे अब सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।
  • ईवीएम में खराबी की शिकायत झूठी निकलने पर सजा के प्रावधान को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होने वाली है। याचिका में याचिकाकर्ता ने बताया कि ईवीएम में खराबी की शिकायत झूठी निकलने पर सजा के प्रावधान के डर से लोग शिकायत नहीं करते हैं।
  • साल 2000 में हुए प्रभात गुप्ता हत्याकांड मामले की भी आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने वाली है। इस मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी को बरी कर दिया गया था, जिसके खिलाफ अब सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है।

Leave a Comment