Vastu Tips: घर के आसपास लगाएं ये फलदार पेड़, जल्द भर जाएगी सूनी गोद, जानिए अन्य वास्तु टिप्स

Vastu Tips- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी (संवाददाता)

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे फलदार पेड़ के बारे में। पेड़ हमे प्राण वायु प्रदान करते हैं, साथ ही ये अपने आसपास का वातावरण शुद्ध बनाये रखते हैं इसलिए घर के आसपास पेड़ों को लगाना चाहिए। वास्तु के अनुसार फलदार पेड़ बहुत शुभ माने जाते हैं और घर के आसपास फलदार पेड़ों को लगाने से संतान की प्राप्ति होती है। इसलिए घर के आसपास आंवला, अमरूद, अनार, पपीता आदि फलदार पेड़ों को लगाना चाहिए। वहीं अगर आपके घर में पहले से लगे है तो इन पेड़ों को सूखने नहीं देना चाहिए न ही इनके सूखे पत्तों को जमा होने देना चाहिए, क्योंकि यह अशुभ माना जाता है। अगर कोई पेड़ सूख जाये तो उसे हटा देना चाहिए और उसकी जगह कोई नया पेड़ लगाना चाहिए।

पेड़ों का काटने का सही नियम

वास्तु शास्त्र के अनुसार, नक्षत्रों के हिसाब से मृगशिरा, पुनर्वसु, अनुराधा, हस्त, मूल, उत्तराफाल्गुनी, उत्तराषाढ़ा, उत्तराभाद्रपद, स्वाति और श्रवण नक्षत्र में वृक्षों को काटा जाना अच्छा होता है। इसके अलावा किसी भी वृक्ष को काटने के लिए पहले उसका पूजन भी करना चाहिए। सबसे पहले गन्ध, पुष्प और नैवेद्य से वृक्ष की पूजा करें। फिर उसके तने को साफ वस्त्र से ढक्कर, उस पर सफेद रंग का सूत लपेट दें। फिर वृक्ष से प्रार्थना करें कि इस वृक्ष पर जो प्राणी वास करते हैं, उनका कल्याण हो, उन्हें मेरा नमस्कार है। आप मेरे दिए हुए उपहार को ग्रहण कर, अपने वास स्थान को किसी अन्य जगह पर ले जाएं।

साथ ही कहें- हे वृक्षों में श्रेष्ठ। आपका कल्याण हो। गृह और अन्य कार्यों के निमित्त मेरी यह पूजा स्वीकार करें। इस प्रकार पूजा आदि के बाद जल से वृक्ष को सींचकर मधु और घी लगे कुल्हाड़े से पूर्व से उत्तर दिशा की तरफ पेड़ के चारों ओर घूमने के क्रम में भली प्रकार उस वृक्ष को काटें।  वृक्ष को गोलाई में काटना चाहिए और फिर उसके गिरने को देखना चाहिए।

Leave a Comment