महिला आरक्षण बिल: लोकसभा में अमित शाह से सुनिए-कब और कैसे मिलेगा आधी आबादी को रिजर्वेशन?

Advertisement

amit shah in loksabha- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी (संवाददाता)

महिला आरक्षण बिल को लेकर लोकसभा में चर्चा जारी है। लोकसभा में बिल पेश कर दिया गया है जिसपर आज सुबह से जोरदार चर्चा हो रही है। विपक्ष की तरफ से कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने बयान दिया। इसके बाद तमाम नेताओं ने बिल को लेकर अपना मत रखा। ओवैसी ने जहां महिला बिल का विरोध किया तो वहीं चिराग पासवान ने इस बिल को पेश करने को लेकर सरकार की तारीफ की। चिराग ने कहा कि मोदी सरकार ने ये साहस दिखाया है। वहीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सपा नेता डिंपल यादव के बयान पर कहा कि धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं दिया जा सकता है।

महिला आरक्षण बिल पर लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी का कहना है, ”बिल पास होना चाहिए…बिल का समर्थन करने के साथ-साथ सुझाव देना भी हमारा कर्तव्य है. हम सरकार को सुझाव देना चाहते हैं.” ..संसद में किसी ने भी विधेयक का विरोध नहीं किया…”

अब महिला आरक्षण बिल की क्या होगी राह, सदन में अमित शाह ने बताया

देखें वीडियो

..महिला कोटा बिल लाने का ये पांचवां प्रयास है. देवेगौड़ा जी से लेकर मनमोहन सिंह जी तक इस बिल को लाने की चार कोशिशें हुईं…क्या कारण था कि यह बिल पास नहीं हो सका?…”

“सोशल मीडिया पर कुछ लोग कह रहे हैं कि इस बिल का समर्थन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें ओबीसी, मुसलमानों का आरक्षण नहीं है। अगर आप इस बिल का समर्थन नहीं करते हैं तो क्या आरक्षण जल्दी होगा? अगर आप इस बिल का समर्थन करते हैं तो कम से कम होगा।” गारंटी…”

“यह विधेयक देश में निर्णय लेने और नीति निर्धारण में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करेगा।”

अमित शाह ने सदन में कहा कि यह विधेयक युग बदलने वाला विधेयक है। पीएम मोदी ने मातृशक्ति को सम्मानित करने का काम किया है। मोदी जी के लिए महिला सशक्तिकरण राजनीतिक मुद्दा नहीं, कुछ दलों के लिए महिला सशक्तिकरण बस एक एजेंडा है।

अमित शाह ने संसद में बताया कि 2024 में चुनाव के बाद जनगणना शुरू होगी। बीजेपी के 85 सांसद ओबीसी हैं, मोदी सरकार के 29 मंत्री ओबीसी समुदाय से आते हैं।

अमित शाह ने कहा-अभी यह बिल पास होने दीजिए, अभी महिलाओं को निराश मत होने दीजिए, अगर इल बिल में कुछ अधूरा है तो कल सुधार लेंगे।

शाह ने सांसदों से निवेधन किया और कहा दलगत राजनीति से हटकर महिला आरक्षण बिल का समर्थन कीजिए और इस बिल को पास हो जाने दीजिए।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer