इस सब्जी का नाम है कचरी, खाने से Vitamin C सहित शरीर को मिलते हैं ये 4 फायदे

 kachri vegetable- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी (संवाददाता)

कचरी की सब्जी के फायदे: कुंदरू की तरह दिखने वाली ये सब्जी स्वाद में भी इसी की तरह होती है। इस सब्जी को गांव में लोग अचार बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा कई इलाकों में इसका सूप बनाकर पिया जाता है। लेकिन, खास बात इनके उन गुणों में है जिसकी वजह से लोग इसे खाने में शामिल करते हैं। इस सब्जी में जहां प्रोटीन होता है वहीं,ये फाइबर से भी भरपूर है। इसके अलावा इसमें कई विटामिन और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जिन्हें खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। तो, आइए विस्तार से जानते हैं इस सब्जी को खाने के फायदे।

कचरी की सब्जी खाने के फायदे-kachri vegetable benefits in hindi

1. विटामिन सी से भरपूर

कचरी की सब्जी विटामिन सी से भरपूर होती है जो कि इम्यूनिटी बिल्डअप में मददगार है। साथ ही इसका खट्टापन आपके शरीर में कुछ एंटीबैक्टीरियल गुण और एंटीऑक्सीडेंट देता है जिससे इम्यून सेल्स मजबूत होते हैं और आप कई बीमारियों से बच पाते हैं।

2. मूत्रवर्धक

कचरी  मूत्रवर्धक है यानी कि ड्यूरेटिक जो कि शरीर में पेशाब के फ्लो को बढ़ावा देती है और फिर यूटीआई इंफेक्शन या फिर ब्लैडर से जुड़ी बीमारयों से बचाव करती है। इसके अलावा जिन पुरुषों और महिलाओं में पानी की कमी से पेशाब में जलन और दूसरी समस्याएं हो जाती हैं, उन सब के लिए इस सब्जी का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

benefits of eating kachri vegetable

3. बॉडी डिटॉक्स में मददगार

कचरी की सब्जी, बॉडी डिटॉक्स करने में भी मददगार है। इसे खाना शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने और लिवर व किडनी की गंदगी को साफ करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इस सब्जी को खाने से बैड कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड को भी कम करने में मदद मिलती है।

4. डायबिटीज में फायदेमंद

अगर आपको अपना शुगर कंट्रोल रखना है तो आपको कचरी की सब्जदी खानी चाहिए। क्योंकि ये लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला है जिसे खाना शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है। ये शुगर स्पाइक को रोकता है और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको इस सब्जी का सेवन करना चाहिए। इसे खाना आपको कई रोगों से मुक्त कर सकता है।

Leave a Comment