फैटी लिवर के रोगी पिएं इन 4 सब्जियों का जूस, घी की तरह पिघल जाएगी liver cells में जमा गंदगी

Advertisement

 What juice is good for fatty liver - India TV Hindi

प्रियंका कुमारी (संवाददाता)

लिवर के लिए फायदेमंद जूस: खराब डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से लिवर से जुड़ी बीमारियां बढ़ती जा रही हैं। स्थिति ऐसी है कि शरीर में कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल बढ़ता जा रहा है और इसकी वजह से धमनियों और लिवर सेल्स की सेहत पर असर पड़ रहा है। इतना ही नहीं खराब फैट लिवर सेल्स में जमा हो रहे हैं और इनकी गतिविधियों को प्रभावित कर रहे हैं। इसके अलावा लंबे समय तक यही स्थिति रहने की वजह से आपको फैटी लिवर की बीमारी भी हो सकती है। ऐसे में इन सब्जियों के जूस को पीना, डिटॉक्सीफाइंग एजेंट की तरह काम कर सकता है और आपके लिवर को हेल्दी रख सकता है।

Advertisement

लिवर ठीक करने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए-Juices for fatty liver in hindi

1. करेला जूस

करेला जूस (karela for fatty liver) वैसे तो डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन, लिवर के रोगियों के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद है। दरअसल,  करेला आपके लिवर को साफ करने में मदद कर सकता है और इसकी कआ समस्याओं से निपटने में आपकी मदद कर सकता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ विटामिन एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह लिवर में एंजाइमों की एंटी-ऑक्सीडेंट गतिविधि को मजबूत करके लिवर की विफलता से बचा सकता है।

2. अदरक का जूस

अदरक में जिंजरोल होता है जो कि एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो लिवर से जुड़ी कई बीमारियों से बचाव में मददगार हो सकता है। इसके अलावा ये सेल्स में जमा गंदगी को डिटॉक्स करता है और उन एंजाइम गतिविधियों को तेज करता है जिससे लिवर डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। तो जैसे आप सूप पीते हैं ठीक उसी तरह आप अदरक का जूस भी पी सकते हैं। इसकी गर्मी लिवर में जमा गंदगी को पिघला देगी।

3. नींबू का जूस

नींबू का जूस पीना, लिवर सेल्स में जमा गंदी को साफ करने में मददगार है। ये विटामिन सी और साइट्रिक एसिड से भरपूर है और लिवर में जमा सेल्स को डिटॉक्स करने में मददगार है। इसके अलावा ये लिवर के काम काज को भी बढ़ावा देता है और बाइल जूस को भी बैलेंस करने में मदद करता है। तो, अगर को आपको लिवर को हेल्दी रखना है तो नींबू का जूस पिएं।

4. चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस हाई फाइबर और रफेज से भरपूर होता है और ये पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है। इसके अलावा ये उन एंजाइम्स के प्रोडक्शन में मदद करता है जो कि लिवर डिटॉक्स करने में मदद कर सकते हैं।  साथ ही ये आपके लिवर सेल्स को भी हेल्दी रखता है और लिवर से जुड़ी बीमारियों से बचाव में मदद करता है। तो, अगर आप लिवर से जुड़ी इन बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं तो डाइट में इन जूस को शामिल जरूर करें।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer