अनंतनाग एनकाउंटर खत्म, मारा गया LeT का कमांडर, ADGP बोले-आतंकियों को खत्म कर ही दम लेंगे

LeT commander killed in anantnag encounter- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी (संवाददाता)

जम्मू-कश्मीर: पिछले एक सप्ताह से जारी मुठभेड़ में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। जम्मू-कश्मीर के 

ADGP कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि एनकाउंटर में लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर उजैर खान मारा गया है और उसका शव मिल गया है। एक और आतंकी का शव दिख रहा है लेकिन उसका शव अबतक बरामद नहीं हुआ है। इसके लिए खोज अभियान जारी है… 2-3 आतंकियों के छिपे होने की आशंका है, ऐसी हमें जानकारी मिली है। हमें तीसरे आतंकी के शव मिलने की भी संभावना है। खोज अभियान जारी रहेगा। एडीजीपी विजय कुमार ने कहा, उजैर खान मारा गया है और उसका शव बरामद कर लिया गया है और इसके बाद अब एक और आतंकवादी का शव बरामद किया जाना है।

एडीजी ने कहा, ” गोलीबारी ख़त्म हो गई है लेकिन तलाशी और घेरा तब तक जारी रहेगा जब तक कि आतंकवादी का शव बरामद नहीं हो जाता और सभी बिना फटे गोला बारूद नष्ट नहीं हो जाते और इलाका साफ़ नहीं हो जाता। बता दें कि कुल सुरक्षा कर्मियों में तीन अधिकारियों सहित 4 की मौत हो गई थी और दो आतंकवादी भी मारे गए थे।तलाशी अभियान जारी रहेगा क्योंकि बहुत सारे क्षेत्र को कवर किया जाना है जहां अंधेरा है वहां हथियार और बम हो सकते हैं जिन्हें नष्ट किया जाना है। हमारे पास दो-तीन आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना थी। हम तलाश जारी रखेंगे कि कहीं कोई तीसरा आतंकवादी तो नहीं है।”

लोगों को सर्च ऑपरेशन वाले इलाके में जाने से मना किया गया

पुलिस अधिकारी ने लोगों को इलाके में न जाने की सलाह दी क्योंकि वहां जिंदा ग्रेनेड और गोले हो सकते हैं। पुलिस अधिकारियों ने पिछले चार दिनों से ऑपरेशन पर चुप्पी साध रखी है। उनका मानना ​​था कि दो से तीन आतंकवादी वन क्षेत्र में फंसे हुए हैं। सर्च ऑपरेशन बुधवार को शुरू हुआ जब 19 राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धोंचक और जम्मू-कश्मीर पुलिस के उपाधीक्षक हुमायूं भट को आतंकवादियों ने मार डाला। मुठभेड़ के पहले दिन लापता हुए एक अन्य जवान प्रदीप का शव भी सोमवार को बरामद किया गया था।

अधिकारियों ने पहले कहा था कि ड्रोन फुटेज में ऑपरेशन के दौरान नष्ट किए गए आतंकवादी ठिकानों में से एक के पास एक जला हुआ शव दिखाई दे रहा है। सुरक्षा बल घने वन क्षेत्र में कई गुफाओं जैसे ठिकानों का सर्वेक्षण करने के लिए ड्रोन और हेलीकॉप्टरों का उपयोग कर रहे हैं, जहां माना जाता है कि आतंकवादी बुधवार से छिपे हुए हैं। रविवार को, एहतियात के तौर पर पड़ोसी पॉश क्रेरी इलाके में सुरक्षा घेरा बढ़ा दिया गया था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आतंकवादी नागरिक इलाकों में न घुस जाएं।

एलजी मनोज सिन्हा ने कहा-खून के एक-एक बूंद का बदला लेंगे

रविवार देर शाम एक समारोह को संबोधित करते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि मारे गए सुरक्षाकर्मियों के खून की एक-एक बूंद का बदला लिया जाएगा और आतंकवादी आकाओं को भारी कीमत चुकानी होगी। सिन्हा ने कहा, “हमें अपने सैनिकों पर पूरा भरोसा है… पूरा देश जवानों के साथ एकजुटता से खड़ा है।”

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और सेना की 15 कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) सहित कश्मीर में सुरक्षा ग्रिड के शीर्ष अधिकारी ऑपरेशन की निगरानी कर रहे हैं।

जानिए कौन था लश्कर आतंकी उजैर खान?

अनंतनाग के नागम का रहने वाला उजैर खान पिछले साल जुलाई में आतंकवादी बनने के लिए आतंकी ग्रुप में शामिल होने के लिए लापता हो गया था। उसने 12वीं कक्षा में स्कूल छोड़ दिया और फिर इलेक्ट्रिकल वर्क में कोर्स किया।

Leave a Comment