टीम इंडिया बनेगी आईसीसी ओडीआई रैंकिंग में नंबर 1, करना होगा ये काम

Indian Cricket Team - India TV Hindi

प्रियंका कुमारी (संवाददाता)

Team India will become number 1 in ICC ODI Rankings : रविवार देर शाम टीम इंडिया की एशिया कप 2023 के फाइनल में ​मिली श्रीलंका पर शानदार जीत और साउथ अफ्रीका की ऑस्ट्रेलिया पर सीरीज विजय के बाद अचानक से उस वक्त क्रिकेट फैंस सकते में आ गए, जब पता चला कि भारतीय टीम जीती है और ऑस्ट्रेलिया हारी है, इसके बाद भी पाकिस्तानी टीम आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर एक पर कैसे पहुंच गई। मजे की बात ये है कि पाकिस्तान का प्रदर्शन एशिया कप के दौरान काफी खराब रहा, वहीं टीम इंडिया ने जीत के नए कीर्तिमान रचे, लेकिन उसे दूसरे नंबर से ही संतोष करना पड़ा। हालांकि भारत और पाकिस्तान के रेटिंग बराबर है और भारतीय टीम के पास मौका होगा कि वो आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 से पहले फिर से नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा कर सकती हैं

टीम इं​डिया और पाकिस्तान की रेटिंग बराबर

आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग की बात की जाए तो पाकिस्तानी टीम 115 की रेटिंग के साथ नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं। टीम इंडिया की रेटिंग भी 115 है, लेकिन उसे नंबर दो पर ही रखा गया है। दरअसल पाकिस्तान ने इतनी रेटिंग के लिए 27 मुकाबले खेले हैं, वहीं टीम इंडिया की इतनी रेटिंग 41 मैच खेलने बाद है। वैसे तो आईसीसी की रैंकिंग कैसे तैयार की जाती है, इसके बारे में ज्यादा मालूम नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि इसीलिए भारतीय टीम नंबर दो पर रह गई होगी। वहीं जो टीम अभी तक नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए बैठी थी, यानी ऑस्ट्रेलिया उसे सीधे नंबर तीन पर जाना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच जो सीरीज खेली जा रही थी, उसमें पहले दो मैच तो ऑस्ट्रेलिया ने जीते, लेकिन उसके बाद लगातार तीन मैच हारकर न केवल सीरीज गवां दी, बल्कि नंबर की कुर्सी से भी उसे हाथ धोना पड़ा है।

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से तीन मैचों की वनडे सीरीज के दो मैच जीते तो बन सकती है नंबर वन
अब सवाल ये है कि टीम इंडिया क्या विश्व कप 2023 से पहले नंबर एक बन सकती है। इसका जवाब है कि हां, बन सकती है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज 22 सितंबर से शुरू हो रही है। अगर इसके दो मैच टीम इंडिया जीतने में कामयाब हो जाती है तो उसे फिर से नंबर एक बनने से कोई नहीं रोक पाएगा। लेकिन अगर दो मैचों में हार मिली और केवल एक ही मैच भारतीय टीम जीत पाई तो मुश्किल जरूर होगी। ऐसा हुआ तो पाकिस्तानी टीम ही नंबर एक पर बनी रहेगी और ऑस्ट्रेलिया भारतीय टीम को पछाड़ कर नंबर दो पर पहुंंच जाएगी। यहां पर गुणा ग​णित बहुत हैं और जरा सी चूक भारी पड़ जाएगी। फिलहाल तो फोकस इसी बात पर होना चाहिए कि सीरीज के कम से कम दो मैच जीतो और सीरीज के साथ साथ नंबर वन की कुर्सी पर भी कब्जा करो। देखना होगा कि टीम इंडिया ये कारनामा करने में कामयाब होती है या फिर थोड़ा इंतजार करना होगा।

Leave a Comment