G20 शिखर सम्मेलन को लेकर पीएम मोदी ने मंत्रियों को दिए ये खास निर्देश, इस मंत्र से दुनिया के सामने पेश होगी नई मिसाल

नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री।- India TV Hindi

जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर नई दिल्ली में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रधानमंत्री मोदी इस आयोजन को भव्य, शानदार और यादगार बनाना चाहते हैं। ऐसे में अपने कैबिनेट के सभी मंत्रियों को भी उन्होंने जी-20 से संबंधित खास निर्देश दिया है। पहले निर्देश के तहत रात्रिभोज में उन्होंने सभी मंत्रियों को एक साथ बस से आने को कहा है।

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

जी-20 शिखऱ सम्मेलन में पीएम मोदी ने अपने कैबिनेट के मंत्रियों को विशेष निर्देश जारी किया है। बता दें कि G20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है। सुरक्षा के लिए विशेष कमांडो और आसमान में फाइटर प्लेन तैनात किए गए हैं। यह मेगा इवेंट 9 से 10 सितंबर तक प्रगति मैदान में नवनिर्मित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र “भारत मंडपम” में आयोजित होने जा रहा है। इस सम्मेलन को शानदार, यादगार और दमदार बनाने में कोई कसर न रह जाए, इसके लिए प्रधानमंत्री खुद समस्त व्यवस्थाओं पर नजर रख रहे हैं।

पीएम मोदी ने अपने साथ के कैबिनट मंत्रियों को इस आयोजन को ऐतिहासिक बनाने के लिए विशेष तरह के निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मंत्रियों की बैठक भी ली है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने विदेशी प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए सभी मंत्रियों को विशेष निर्देश दिया है। इतना ही नहीं, सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति के यहां रात्रिभोज में आने के लिए मंत्रियों को अपनी कार के बजाय एक साथ बस से आने को कहा है। ताकि दुनिया के तमाम नेताओं के सामने सादगी की भी एक मिसाल पेश की जा सके।

विदेश सचिव विनय क्वात्रा और अन्य अधिकारियों ने बुधवार को केंद्रीय मंत्रिपरिषद को इस सप्ताह के अंत में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के बारे में जानकारी दी। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक से पहले आयोजित अनौपचारिक बातचीत लगभग एक घंटे तक चली, जिसके दौरान मंत्रियों को बताया गया कि यह शिखर सम्मेलन भारत और इसकी वैश्विक छवि के लिए कितना महत्वपूर्ण है। मंत्रियों से G20 मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने का भी अनुरोध किया गया है। इसके अलावा भी कई अन्य तरह के निर्देश मंत्रियों को दिए गए हैं। इस सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर दुनिया के अन्य तमाम नेता भारत पहुंच रहे हैं। उन सभी के लिए विशेष इंतजाम किया गया है।

 

Leave a Comment