ध्यान दें! DCGI ने इस कंपनी के एंटासिड डाइजीन के खिलाफ जारी किया अलर्ट, कंपनी बाजार से वापस मंगा रही दवा

DCGI- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

डीसीजीआई ने एबॉट के एंटासिड डाइजीन जेल के खिलाफ एडवाइजरी अलर्ट जारी किया है। डीसीजीआई ने सभी डाक्टर्स से कहा है कि वे अपने मरीजों को सावधानी से दवा लिखें और लोगों को बताएं कि एबॉट के एंटासिड डिजीन जेल (Abbott’s antacid Digene gel) दवा का उपयोग बंद कर दें। अगर वे इस दवा की खुराक ले रहे हैं तो उनपर किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया को रिपोर्ट करें। साथ ही ड्रग्स कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने थोक विक्रेताओं को सक्रिय शेल्फ जीवन के भीतर सुविधा में निर्मित सभी बैच नंबरों के साथ प्रभावित उत्पाद को वितरण से हटाने का निर्देश दिया है।

क्या कहा डीसीजीआई ने?

डीसीजीआई ने डाक्टर्स से कहा है कि वे अपने मरीजों को उक्त प्रोडक्ट के सेवन के कारण उत्पन्न होने वाले किसी भी एडीआर (प्रतिकूल दवा प्रतिक्रिया) की रिपोर्ट करने के लिए सावधानीपूर्वक सलाह दें। रेगुलेटरी ने सभी राज्य/केंद्रशासित प्रदेश/जोनल और उप-जोनल अधिकारियों को बाजार में इस दवा की आवाजाही, बिक्री, वितरण, स्टॉक पर कड़ी निगरानी रखने, यदि प्रोडक्ट मार्केट में पड़ा है तो नमूने लेने और ड्रग्स और कॉस्मेटिक एक्ट व रूल के मुताबिक, आवश्यक कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया है।

कंपनी ने रखा अपना पक्ष

न्यूज वेबसाइट मनीकंट्रोल के मुताबिक एबॉट के प्रवक्ता ने बताया, “भारत में एबॉट ने स्वाद और गंध पर ग्राहकों की अलग-अलग शिकायतों के कारण स्वेच्छा से हमारी गोवा फैक्ट्री में बनी डाइजीन जेल एंटासिड दवा को वापस ले लिया है। रोगी में स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं जैसी कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है। इस मामले डाइजीन के अन्य रूप, जैसे टैबलेट और स्टिक पैक, प्रभावित नहीं होते हैं और हमारे अन्य उत्पादन स्थल पर निर्मित डाइजीन जेल भी प्रभावित नहीं हो रहा है। हमारे पास वर्तमान मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में दवा हमेशा उपलब्ध रहती है।

क्या है पूरा मामला?

9 अगस्त 2023, को एक शिकायत के अनुसार, एक ग्राहक ने बताया था कि डाइजीन जेल मिंट फ्लेवर की एक बोतल नियमित स्वाद (मीठा) और हल्के गुलाबी रंग की है, जबकि उसी बैच की एक अन्य बोतल कड़वे स्वाद और तीखी गंध के साथ सफेद रंग की थी। इसके बाद एबॉट इंडिया लिमिटेड ने 11 अगस्त को डीसीजीआई कार्यालय को एक सवाल के तहत  प्रोडक्ट को स्वैच्छिक रूप से वापस लेने के लिए सूचित किया था। बता दें कंपनी ने ग्राहक द्वारा चिह्नित डाइजीन मिंट फ्लेवर बैच और तीन अन्य डाइजीन जेल ऑरेंज फ्लेवर और गोवा में निर्मित उत्पाद के सभी वेरिएंट का उत्पादन स्वेच्छा से बंद कर दिया गया है। इसके अलावा, कंपनी ने फिर 18 अगस्त को डीसीजीआई ऑफिस को सभी स्वादों (मिंट, ऑरेंज, मिक्स फ्रूट फ्लेवर) के डाइजीन जेल के सभी बैचों के वापस लेने के बारे में सूचित किया था, जो गोवा में बनाई गई है।

 

Leave a Comment

[democracy id="1"]