सुबह उठकर सबसे पहले 20 मिनट करें ये 1 काम, नसों और हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से दिलाएगा आराम

wall pose benefits- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

सुबह उठकर सबसे पहले क्या करना चाहिए़? इस बारे में सोचना बेहद जरूरी है क्योंकि अगर आप सुबह उठकर मोबाइल चेक करते हैं या फिर आप यूंही उठकर खड़े हो जाते हैं तो इससे शरीर पर एक प्रेशर पड़ता है। ऐसा करना ब्रेन की सेहत के लिए भी फायदेमंद नहीं है। ऐसे में आज हम आपको 1 ऐसे योग या एक्सरसाइज करने के बारे में बताएंगे जिसे करने से आपकी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। ये आपकी नसों, हड्डियों से लेकर ब्रेन तक को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। तो, जानते हैं इस योग या एक्सरसाइज के बारे में विस्तार से।

सुबह उठकर 20 मिनट तक दीवार पर पैर सटाकर लेटें-Bed wall pose

सुबह उठते ही अपने काम में शुरू न हों। 20 मिनट समय लें और अपनी बिस्तर पर ही लेटें। आपको करना ये है कि एक तकिए पर सोना है और अपने पैरों को दीवार से लगाकर सोना है। पैर इस दौरान बिलकुल सीधा और आराम से रखें। फिर अपने पैरों को दोनों साइड टर्म करें। अपने मुंह की तरफ पैर मोड़कर लगाएं और फिर इसे दीवार से टिका कर रखें। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है।

20 मिनट तक दीवार पर पैर रखने से क्या होता है-What are the benefits of putting your legs up against the wall for 20 minutes

1. तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करता है

दीवार पर पैर लगाकर 20 मिनट लेटने से पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को सक्रिय होती है, जो हमारे दिमाग और शरीर की रेस्टिंग प्रोसेस को उत्तेजित करती है। यह आपकी नसों को शांत करता है और आपको तनाव से मुक्त करता है। ये आपके शरीर संतुलन बनाए रखता है और आपको बेहतर महसूस करने में मदद करता है।

wall pose benefits for health

2. हड्डियों को स्टार्ट देता है

सुबह उठकर 20 मिनट तक दीवार पर पैर सटाकर लेटने से आपकी हड्डियों को स्टार्ट मिलता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होती है। इसकी वजह से हड्डियों का काम काज अच्छा होता है और ज्वाइंट्स की हल्की एक्सरसाइज होती है। इसके बाद जब आप इसे रोजाना करने लगते हैं तो इससे आपके पूरे शरीर को फायदा मिलने लगते हैं। तो, सुबह उठकर बाकी चीजों की जगह आप ये काम कर सकते हैं।

Leave a Comment