Cricket World Cup 2023 : टीम इंडिया का ऐलान, रोहित शर्मा की कप्तानी में ये है पूरा स्क्वाड

 Indian Cricket Team For ICC CWC 2023- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

Team India Squad For World Cup 2023 : विश्व कप 2023 की तारीख करीब आ रही है। क्रिकेट के महाकुंभ कहे जाने वाले इस टूर्नामेंट का आगाज पांच अक्टूबर से होगा। इससे एक दिन पहले यानी चार अक्टूबर को उद्घाटन समारोह और रंगारंग कार्यक्रम होंगे। इस बीच बीसीसीआई ने विश्व कप 2023 के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। आईसीसी के नियम के अनुसार टूर्नामेंट शुरू होने से एक महीने पहले स्क्वाड का ऐलान सभी टीमों को करना है। आज इसकी आखिरी तारीख है। इस बार के विश्व कप की बात की जाए तो रोहित शर्मा की कप्तानी में 15 खिलाड़ियों के नामों का ऐलान बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने कर दिया है। टीम करीब करीब वैसी ही नजर आ रही है जैसी एशिया कप 2023 में दिख रही है। हालांकि 28 सितंबर तक टीम में बदलाव किए जा सकते हैं।

रोहित शर्मा और शुभमन गिल सलामी बल्लेबाज 

विश्व कप के लिए टीम इंडिया में सलामी बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा और शुभमन गिल को फिर से टीम इंडिया में जगह दी गई है। साथ ही ईशान किशन और केएल राहुल भी हैं, जो वैसे तो मध्यक्रम में बल्लेबाजी करेंगे, लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो ये दोनों बल्लेबाज ओपनिंग की जिम्मेदारी भी निभा सकते हैं। इसके बाद अगर मिडल आर्डर की बात की जाए तो पूर्व कप्तान विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल और ईशान किशन को टीम में जगह दी गई है।

ऑलराउंडर के तौर पर हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल को मिली जगह 
बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने इस बात का खास ख्याल रखा है कि टीम में अच्छे ऑलराउंडर्स हों, इसलिए हरफनमौला के रूप में हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर को जगह दी गई है। यानी दो स्पिनर्स और दो पेसर टीम में हो गए हैं। हार्दिक पांड्या को ही टीम में उपकप्तान की भी जिम्मेदारी दी गई है, जो वे पहले से ही निभाते आ रहे हैं।

टीम इंडिया में इन गेंदबाजों को भी मिली जगह 
टीम इंडिया के गेंदबाजों की बात की जाए तो जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को टीम में फिर से जगह दी गई है। इन तीन के अलावा दो तेज गेंदबाज हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर हैं। वहीं स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव टीम में हैं, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल उनका साथ निभाते हुए नजर आएंगे।

इन खिलाड़ियों को नहीं मिली जगह 
इस बार के विश्व कप में भारतीय टीम से कुछ दिग्गज प्लेयर्स को जगह नहीं दी गई है। इसमें सबसे बड़ा नाम शिखर धवन का है। इसके अलावा संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार का नाम शामिल नहीं किया गया है।

विश्व कप 2023 के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड  : रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, सूर्यकुमार यादव, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव।

Leave a Comment