जन्माष्टमी पर भोग में चढ़ता है माखन-मिश्री, जानें सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है ये Food Combination

 benefits of Makhan-mishri - India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

माखन मिश्री खाने के फायदे:

 जन्माष्टमी आ रही है और लोग तरह-तरह के भोग और पकवानों की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में भगवान श्रीकृष्ण का नाम आते ही सबसे पहले दिमाग में उनका भोग, माखन मिश्री आता है। भारत में आपको नॉर्मली ये दोनों ही चीजें कई जगहों पर खाने को मिल जाएंगी। पर कभी आपने सोचा है कि ये दोनों फूड कॉम्बिनेशन सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है। तो, आपको बता दें कि माखन, जिसे मक्खन कहते हैं ये असल में ओमेगा 3 और कुछ हेल्दी फैट से भरपूर है। तो, मिश्री में हीलिंग गुण है जो कि डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा इन दोनों का एक सेवन आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है।

माखन मिश्री खाने के फायदे-Makhan-mishri benefits for health

1. इन 4 विटामिन से भरपूर

आपको हैरानी हो सकती है लेकिन अकेले मक्खन में 3 विटामिन होते हैं। विटामिन ए, के और ई। तो, मिश्री में विटामिन बी12 होता है। इसकी वजह से आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बच सकते हैं। जैसे कि पहले तो ये आपके नसों और टिशूज को नमी से भरता है और इनके कामकाज को बेहतर बनाता है। इसके बाद ये आंखों की सेहत के लिए अच्छा है और शरीर के तमाम अंगों के काम काज को बेहतर बनाता है।

2. हड्डियों के लिए फायदेमंद

अगर आप माखन-मिश्री खाते हैं तो ये दोनों आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद हैं। पहले तो, इनमें से एक मक्खन आपकी हड्डियों खासकर कि जोड़ों के बीच नमी बढ़ता और दूसरा, मिश्री वात की समस्या को कम करने में मददगार है। इसके अलावा इनके एंटीऑक्सीडेंट्स हड्डियों की हीलिंग और नरिशिंग में मददगार है जिससे आप हड्डियों में दर्द जैसी समस्याओं से बच सकते हैं।

3. शरीर में खून बढ़ाता है

मिश्री में आयरन की अच्छी मात्रा होती है और मक्खन में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स जो कि शरीर में खून की कमी को दूर कर सकते हैं। जब आप इन दोनों को खाते हैं ये आपके शरीर में खनिज तत्वों की कमी को दूर करता है और फिर हीमोग्लोबिन को बढ़ावा देता है। इससे शरीर में खून की मात्रा बनी रहती है और आपको कमजोरी नहीं होती।

4. ब्रेन बूस्टर है

मक्खन, ब्रेन बूस्टर है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 और कुछ हेल्दी फट्स हैं जो कि आपकी मेमोरी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं। ये असल में आपकी ब्रेन के लिए एक हीलर की तरह काम करता है और इनके काम काज को बेहतर बनाता है। साथ ही मिश्री का विटामिन-बी12 शरीर के साथ ब्रेन के संवाद को बेहतर बनाता है और फिर आपको कई अन्य समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है।

Leave a Comment

[democracy id="1"]