डेंगू से रिकवरी के बाद शरीर में होती हैं ये 4 समस्याएं, महीनों तक रह-रहकर होता इन अंगों में दर्द

DENGUE_SIDE_EFFECTS- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

After dengue side effects: इस समय पंजाब, यूपी और दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में डेंगू का प्रकोप है। दरअसल, ये एक ऐसी बीमारी है जो कि मच्छरों के द्वारा होती है और तेजी से फैलती है। ये हमारे शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स का नुकसान करती है और फिर प्लेटलेट्स में कमी लाती है। लेकिन, असली दिक्कत तो तब शुरू होती है जब आप डेंगू से ठीक हो जाते हैं। दरअसल, डेंगू से ठीक हो जाने के बाद आपके शरीर में कई सारी समस्याएं होती हैं। इसके पीछे दो कारण होते हैं। पहला कि डेंगू आपके बोन मेरो को प्रभावित करता है और फिर ये शरीर में कई कमियों को पैदा करता जो आपको इस बीमारी से ठीक होने के बाद साइड इफेक्ट्स (long-term side effects of dengue fever) के रूप में नजर आते हैं।

डेंगू के बाद होती हैं ये 4 समस्याएं-long-term side effects of dengue fever in hindi

1. एलोपेसिया-Alopecia

डेंगू के बाद आपको एलोपेसिया हो सकता है। इसका मतलब ये है कि आपके बाल तेजी से झड़ सकते हैं और फिर आप गंजेपन के शिकार हो सकते हैं। ये असल में शरीर में तमाम न्यूट्रीएंट्स की कमी की वजह से हो सकता है जिससे बाल जड़ों से कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं।

2. जोड़ों में दर्द -Joint pain

डेंगू के बाद लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। दरअसल, डेंगू के बुखार का सबसे ज्यादा असर आपके बोन मेरो पर होता है जो कि हड्डियों की सेहत से भी जुड़ा हुआ है। इसके अलावा तमाम विटामिन और खनिजों का  नुकसान भी जोड़ों में दर्द का कारण बन जाता है।

3. मांसपेशियों में दर्द -Muscle pain

मांसपेशियों में दर्द का एक बड़ा कारण डेंगू हो सकता है। ऐसा इसलिए कि मांसपेशियां डेंगू के दौरान कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में इनमें रह-रहकर अकड़न होती है और दर्द होता है। इसके अलावा डेंगू के बाद लोग लंबे समय तक अपनी मांसपेशियों में कमजोरी महसूस कर सकते हैं।

4. वजन कम होना और थकान -Weight loss and extreme fatigue

वजन कम होना और थकान डेंगू के कुछ गंभीर लक्षणों में से एक हो सकता है। डेंगू का बुखार आपके शरीर को पूरी तरह से कमजोर कर देता है क्योंकि शरीर में प्लेटलेट्स की कमी रहती है। ऐसे में आपका वजन तेजी से कम हो सकता है जिसके पीछे कोई खास वजह नहीं होती। इसके बाद आपको लंबे समय तक के लिए कमजोरी और थकान महसूस हो सकती है। तो, डेंगू के बाद ये तमाम चीजें हो तो डॉक्टर से बात करें और अपना पूरा इलाज करवाएं।

 

Leave a Comment