World Athletics Championship: नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड, पहली बार बने वर्ल्ड चैंपियन

Neeraj Chopra- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से भारत का नाम ऊंचा किया है। नीरज चोपड़ा ने हंगरी के बूडापेस्ट में खेले जा रहे वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो के फाइनल में 88.17 मीटर का थ्रो करके गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। नीरज चोपड़ा ने पहली बार ये खिताब अपने नाम किया है। ओलंपिक चैंपियन ने गोल्ड मेडल जीतने के लिए फाइलन में 11 अन्य खिलाड़ियों को हराया। नीरज चोपड़ा ने इस मेडल के साथ ही भारत के लिए भी पहला मेडल जीता है। आपको बता दें कि इससे पहले भारत के किसी भी एथलीट ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड नहीं जीता था। साल 2022 में नीरज को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा था, लेकिन इस बार वह अपने मेडल के रंग को बदलने में सफल रहे।

पाकिस्तानी खिलाड़ी ने दी कड़ी टक्कर

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में हर किसी की नजर भारत के नीरज चोपड़ा और पाकिस्तान के अरशद नदीम पर थी। इन दोनों खिलाड़ियों के बीच कांटे की टक्कर भी देखने को मिली। नीरज चोपड़ा ने एक ओर जहां 88.17 मीटर का थ्रो फेंका वहीं अरशद नदीम ने 87.82 मीटर तक अपने चैवलिन को फेंका। नीरज ने गोल्ड मेडल जीतने के लिए नदीम के मुकाबले सिर्फ 0.37 मीटर तक अपने जैवलिन को ज्यादा फेंका। फाइनल मुकाबले से पहले माना जा रहा था कि नीरज चोपड़ा को अरशद से कड़ा टक्कर मिल सकती है और ऐसा ही कुछ देखने को मिला। लेकिन अंत में नीरज ने हर बार की तरह इस बार भी अरशद नदीम से बेहतर प्रदर्शन किया।

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास

भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पहला गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। वहीं कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। नीरज चोपड़ा वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के इतिहास में दो मेडल जीतने वाले दुनिया के पहले एथलीट बन गए हैं। इससे पहले साल 2005 में अंजू बॉबी ने ब्रांज मेडल जीता था। कुल मिलाकर भारत के पास अब तीन मेडल हो चुके हैं। वहीं नीरज ने सिर्फ 25 साल की ही उम्र में ओलंपिक, डायमंड लीग, एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स और अब वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड जीत लिया है। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में नीरज के अलावा किशोर जीना और डीपी मनु क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर रहे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]