चेहरे पर दाग-धब्बों को छुपाने के लिए इस तरह इस्तेमाल करें फाउंडेशन, लगाते समय मिला लें ये 1 चीज

makeup tips for dark spots - India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

फाउंडेशन (foundation) का इस्तेमाल, मेकअप में बेसिक चीज के रूप में किया जाता है। लेकिन, बहुत कम लोग होते हैं जिन्हें इसे सही से लगाना आता है। बहुत से लोग इसे ऐसे लगा लेते हैं कि ये आपके चेहरे पर अतिरिक्त रूप से नजर आता है। कई बार इससे चेहरा जरुरत से ज्यादा चमकने लगता है तो कई बार आपके चेहरे पर ये एक अलग से मोटी परत के रूप में नजर आ सकता है।  थोड़ी देर बाद देखेंगे कि ये परत फटी हुई नजर आने लगती है। ऐसी स्थितियों से बचने के लिए आपको फाउंडेशन का सही इस्तेमाल पता होना चाहिए। ताकि, ये आपके चेहरे की कमियों जैसे कि  दाग-धब्बों को ढकते हुए बेहतर स्किन दिखाने में मदद करे।

दाग-धब्बों को छुपाने के लिए कैसे करें फाउंडेशन का इस्तेमाल-How do you cover up dark spots from pimples with foundation

दाग-धब्बों को छुपाने के लिए आप फाउंडेशन का इस प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि

-पहले चहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं।
-इसके बाद प्राइमर लगाएं
-इसके बाद फाउंडेशन लगाएं और इसे सेट करें।
अगर आपको इन तीनों का इस्तेमाल समझ नहीं आ रहा है तो आपको अपने फाउंडेशन में मॉइस्चराइजर मिलाकर लगाना चाहिए। ये एक क्रीम की तरह पूरे चेहरे पर बराबर से लगाएं। ध्यान रखें कि पहले आपको दोनों ही हल्का-हल्का लगाना है और फिर दाग-धब्बों को इन हल्की परत के जरिए छुपाना है।

फाउंडेशन में क्या मिलाकर लगाना चाहिए- What to mix with foundation in hindi

नॉर्मल दिनों में भी अगर आप फाउंडेशन लगा रहे हैं तो आपको इस एक चीज को बार-बार मिलाकर लगाना चाहिए। जैसे कि आपको हर बार फाउंडेशन लगाते समय इसमें कंसीलर (concealer with foundation) मिला लेना चाहिए। ऐसा करना फाउंडेशन की टोनिंग को बेहतर बनाता है। टोनिंग मतलब ये है कि ये आपकी स्किन जैसी है वैसी रंगत देगा जिससे आपके चेहरे पर एक ग्लो बनी रहेगी और आपका चेहरा अलग से नहीं चमेका। ये नेचुरल लगेगा।प्राइमर और कंसीलर के अलावा अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप फाउंडेशन में अपना मॉइस्चराइजर मिलाकर भी लगा सकते हैं। ये आपकी स्किन को प्रोटेक्ट करेगा और इसे मेकअप होने वाले नुकसानों से भी बचाएगा।

Leave a Comment

[democracy id="1"]