Raksha Bandhan 2023: इस रक्षाबंधन अपनी बहनों वित्तीय रूप से मजबूत, दें ये खास उपहार

Raksha Bandhan 2023: इस रक्षाबंधन अपनी बहनों वित्तीय रूप से मजबूत, दें ये खास उपहार

पिंकी कुमारी (सवांददाता)

इस साल आप अपनी बहनों को रक्षा बंधन पर कुछ वित्तीय तोहफा दे सकते हैं। यह तोहफा आपकी बहन को वित्तीय रूप से मजबूत करने में सहायता करेगा। यह आपकी बहन को आर्थिक तौर पर सुरक्षा प्रदान करेगा। आइए आज हम आपको कुछ वित्तीय तोहफों के बारे में बताते हैं जो आप अपनी बहन को दे सकते हैं। (जागरण फाइल फोटो)

  1. आप इस साल रक्षा बंधन पर अपनी बहनों को कई वित्तीय तोहफे दे सकते हैं।
  2. रक्षा बंधन के दिन भाई बहनों की सुरक्षा का वादा करता है।Raksha Bandhan Gift for Sister: राखी का त्योहार भाई-बहनों के लिए बहुत खास होता है। सभी बहनें इस त्योहार का इंतजार करते हैं। रक्षा बंधन के दिन भाई अपनी बहन की सुरक्षा का वादा करता है। इसके साथ ही भाई अपनी बहन को कुछ खास तोहफा भी देते हैं।

    आज हम आपको कुछ ऐसे ही खास तोहफों के बारे में बताएंगे जो आप अपनी बहन को इस साल रक्षा बंधन पर दे सकते हैं। यह तोहफा आपकी बहन को वित्तीय रूप से मजबूत करने में काफी मदद करेगा। आइए, जानते हैं कि आप इस साील  पर कौन-सा तोहफा अपनी बहन को दे सकते हैं?

    पेपर गोल्ड

    कई लोगों को सोना पहनना पसंद नहीं है। ऐसे में वह इस रक्षा बंधन के मौके पर आप अपनी बहन को पेपर गोल्ड गिफ्ट कर सकते हैं। पेपर गोल्ड निवेश करने का एक तरीका है।

    आज मार्केट में कई तरह के पेपर गोल्ड मौजूद हैं। आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड , म्यूचुअल फंड या गोल्ड ईटीएफ कई डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। पेपर गोल्ड की एक खास बात यह है कि इसमें आपको कोई मेकिंग चार्ज का भुगतान नहीं करना होता है।

  3. सोना-चांदी के ज्वेलरी

    अगर आपकी बहन को गोल्ड और सिल्वर की ज्वेलरी पसंद है तो आप उन्हें गोल्ड-सिल्वर की ज्वेलरी गिफ्ट कर सकते हैं। यह उन्हें वित्तीय रूप से मदद करता है।

    म्यूच्युअल फंड

    आप अपनी बहन के नाम से डीमैट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। इसी के साथ आप म्यूच्युअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं।

    एफडी

    आप अपनी बहन के नाम से  भी करवा सकते हैं। यह एक खास तोहफा होता है। आपको बता दें कि एफडी में सेविंग अकाउंट से ज्यादा ब्याज मिलता है।

    सेविंग अकाउंट

    अगर आपकी बहन के पास कोई बैंक अकाउंट नहीं है तो आप उसके नाम से सेविंग अकाउंट ओपन कर सकते हैं। आप चाहे तो अकाउंट में अपनी मर्जी से पैसे भी डाल सकते हैं। अकाउंट में मौजूद बैलेंस पर ब्याज मिलता है। आपकी बहन इसका इस्तेमाल कर सकती है।

    इंश्योरेंस

    आज के समय में इंश्योरेंस काफी जरूरी है। ऐसे में आपको अपनी बहन के लिए इंश्योरेंस करवाना चाहिए। आप चाहे तो अपनी बहन के लिए हेल्थ इंश्योरेंस भी ले सकते हैं। यह गिफ्ट उनकी हेल्थ को सेक्योर करने में काफी मदद करेगी।

Leave a Comment