कैसा भी हो कब्ज पेट साफ कर देगा गर्म पानी, जानें इस समस्या में इसे पीने के फायदे

warm_water_benefits- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

कब्ज में गर्म पानी पीने के फायदे: कब्ज अब लोगों के लिए आम समस्या बनती जा रही है। खराब डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी कमियों का इस स्थिति में बड़ा योगदान रहा है। लेकिन, अगर हम कुछ बातों का ख्याल रखें तो कब्ज की समस्या से बच सकते हैं। जैसे कि कुछ बदलाव जो कि डाइट से जुड़ा हुआ हो सकता है। ऐसा ही एक बदलाव है गर्म पानी का सेवन (warm water in constipatio)। दरअसल, गर्म पानी पीना आपके बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और इस स्थिति से आपको बाहर निकाल सकता है। कैसे, जानते हैं कब्ज में गर्म पानी पीने के फायदे और नियम।

कब्ज में गर्म पानी पीने के फायदे-Is warm water good for constipation

1. बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है

कब्ज में गर्म पानी पीना बॉवेल मूवमेंट को तेज करने में मदद कर सकता है। ये आपके आंतों के काम काज में तेजी लाता है जिससे मल त्याग आसान होता है। गर्म पानी पीने से होता ये है कि ये आंतों में जमा मल को पिघलाता है और मलाशय में एक प्रेशर क्रिएट करता है जिससे पेट में हलचल होती है और मल फ्लश ऑउट होता है। इसे आप ऐसे समझें कि गर्म पानी मल जैसे वेस्ट प्रोडक्ट को शरीर से डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है।

2. मल को मुलायम बनाता है

मल को मुलायम बनाने में गर्म पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। कब्ज का एक कारण कठोर मल भी है जो कि मल त्याग को मुश्किल बना देता है जिससे पेट साफ नहीं होता। ऐसे में जब आप गर्म पानी पीते हैं तो मल मुलायम हो जाता है और मल त्याग आसान हो जाता है।

गर्म पानी पीने के नियम-How much warm water should I drink for constipation

कब्ज में गर्म पानी पीने के नियमों को फॉलो करके आप इस दिक्कत से बच सकते हैं। जैसे कि आपको कब्ज की समस्या होती है तो सुबह खाली पेट गर्म पानी पिएं या फिर रात में गुनगुना पानी आखिरी में पीकर सोएं। इसके अलावा आप इस पानी में नींबू का रस भी मिला सकते हैं जो कि बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है और मल त्याग को आसान बनाता है।

Leave a Comment