Shaniwar Ke Upay: शनिवार के दिन इन उपायों से करें शनिदेव को प्रसन्‍न, मिलेगा मनचाहा वरदान, नौकरी-व्यापार में भी होगा लाभ

Shanivar Upay: By doing these upay on Saturday there will be changes in  your life it is believed that Shani Dev is pleased - शनिवार के दिन इन उपायों   को करने से

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

Shaniwar Ke Upay:  26 अगस्त को श्रावण शुक्ल की दशमी तिथि और शनिवार का दिन है। दशमी तिथि 26 अगस्त को रात 12 बजकर 9 मिनट तक रहेगी। उसके बाद पूरे दिन, पूरी रात समस्त कार्यों में सफलता प्रदान करने वाला रवि योग रहेगा। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार रवि योग के प्रभाव से आपके सारे काम बन सकते हैं। इस योग में किया गया कार्य जरूर सफल होता है। सूर्य के प्रभाव वाला ये रवि योग बहुत ही प्रभावशाली है। सूर्य की ऊर्जा से भरपूर होने के कारण इस योग में किए गए कार्य को कोई बिगाड़ नहीं सकता है,अपितु ये शुभ फल ही देता है। रवि योग सभी कुयोगों को, अनिष्ट शक्तियों को नष्ट करने की अद्भुत शक्ति रखता है। अतः इस योग में जो भी कार्य किए जाते हैं वो सफल जरूर होते हैं। आप भी अपने कार्यों को सफल बनाने के लिए बेहद शुभ रवि योग का फायदा उठा सकते हैं।

वहीं आज शनिवार का दिन है और हिंदू घर्म में शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित होता है। ऐसे में शनिवार के दिन कुछ खास उपाय करने से आपको शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या के प्रभाव से आराम मिलेगा। साथ ही कार्यों में सफलता मिलेगी, आपका यश और कीर्ति बढ़ेगी और व्यापार में बढ़ोतरी होगी। तो चलिए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं शनिवार के दिन किए जाने वाले विशेष उपायों के बारे में।

शनिवार के दिन जरूर करें ये 8 उपाय – 

  1. अगर आप कोर्ट-कचहरी से जुड़े किसी मामले में बुरी तरह से फंसे हैं और उससे पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो शनिवार के दिन थोड़ी-सी उड़द की दाल लेकर पीपल के पेड़ के पास जमीन में दबा दें और पीपल के पेड़ के सामने दोनों हाथ जोड़कर अपनी परेशानी से छुटकारा पाने के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपको कोर्ट-कचहरी के मामलों से जल्दी छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।
  2. अगर आप अपनी आमदनी में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इस दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को काले रंग के चमड़े का जूता या काले रंग का छाता भेंट करें। ऐसा करने से आपकी आमदनी में जल्द ही बढ़ोतरी होगी।
  3. शनि की ढैय्या के प्रभाव से बचना चाहते हैं तो इस दिन एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर, उसमें एक रुपये का सिक्का डालें। अब उस कटोरी में अपना चेहरा देखने की कोशिश करें और फिर उस तेल को सिक्के समेत किसी को दान में दे दें। ये प्रक्रिया आप शनिवार से शुरू करके अगले सात शनिवार तक जारी रखेंगे, तो और भी शुभ फलदायी होगा, बाकी आपकी इच्छा पर निर्भर करता है। ऐसा करने से आपको शनि की ढैय्या के प्रभाव से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।
  4. अगर आप लंबी आयु का वरदान पाना चाहते हैं और ताकतवर बनना चाहते हैं तो शनिवार के दिन आप शनि स्तोत्र का पाठ करें। अगर शनि स्तोत्र आपके पास उपलब्ध न हो या आप उसे पढ़ने में समर्थ न हो तो शनि स्तोत्र का ऑडियो सुन लें। ऑडियो आपको इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। ऐसा करने से आपको लंबी आयु का वरदान मिलेगा और आप ताकतवर होंगे।
  5. अपने घर-परिवार को दूसरों की बुरी नजर से बचाने के लिए इस दिन स्नान आदि के बाद सबसे पहले शनिदेव की आराधना करें। उसके बाद एक काले रंग का कपड़ा लेकर किसी लौहार, बढ़ई या किसी मोची को दान कर दें।  ऐसा करने से आपके घर-परिवार को किसी की बुरी नजर नहीं लगेगी।
  6. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन एक लोटा जल में थोड़े-से चावल के डेन मिलाकर, पीपल की जड़ में डाल दें और प्रार्थना करते हुए पीपल के पेड़ की 5 बार परिक्रमा करें।  ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी।
  7. अगर आपका कोई मित्र ही आपका शत्रु बन गया है तो इस दिन आप एक मुट्ठी काले तिल लेकर अपने ऊपर से छः बार क्लॉक वाइज और एक बार एंटी क्लॉक वाइज वारकर अपने घर से दूर किसी वीरान जगह पर फेंक दें। ऐसा करने से आपके प्रति मित्र की शत्रुता कम होगी।
  8. अगर आपको किसी काम को पूरा करने में बाधाएं आ रही हैं तो इस दिन आपको किसी जरूरतमंद को काले रंग के चमड़े के जूते और मौजे दान करने चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपके काम में आ रही बाधाएं दूर होगी और आपका काम जल्द ही पूरा होगा।​

Leave a Comment