Raksha Bandhan 2023: इस राखी राशि के अनुसार इन रंगों से भाई को बांधे रक्षा सूत्र, तरक्की के साथ होगा भाग्योदय

Raksha Bandhan 2023- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के प्यार और रिश्ते का प्रतीक है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधती हैं और उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करती हैं। भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं और जीवन भर उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं, इसलिए भाई-बहन के रिश्ते से जुड़े इस रक्षासूत्र को बांधते समय मंत्रों, नियमों और शुभ मुहूर्त का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रक्षाबंधन के दिन भाइयों को उनकी राशि के अनुसार अलग-अलग रंग की राखी बांधनी चाहिए। इससे रिश्ता मजबूत होता है और भाई सभी परेशानियों से बच जाता है। आइए ज्योतिषी चिराग दारूवाला से जानते हैं कि रक्षाबंधन पर अपने भाई को राशि के अनुसार किस रंग की राखी बांधनी चाहिए।

1. मेष राशि

अगर आपके भाई की राशि मेष है तो रक्षाबंधन के दिन उन्हें लाल रंग की राखी बांधना शुभ रहेगा। इससे भाई-बहन के रिश्ते में प्यार बढ़ता है। इसके अलावा आप गुलाबी और पीली राखी भी बांध सकती हैं।

2. वृषभ राशि

वृषभ राशि वालों को सफेद या आसमानी रंग की राखी बांधना शुभ होता है। अगर आपके भाई की राशि भी वृषभ है तो रक्षाबंधन के दिन उन्हें सफेद और आसमानी रंग की राखी बांधनी चाहिए।

3. मिथुन राशि

मिथुन राशि वालों के लिए हरा रंग शुभ माना जाता है इसलिए रक्षाबंधन पर हरे रंग की राखी बांधना इनके लिए शुभ माना जाता है। इसके अलावा आप नीले और गुलाबी रंग की राखी भी बांध सकती हैं।

4. कर्क राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपके भाई की राशि कर्क है तो आप रक्षाबंधन पर अपने भाई को सफेद या हल्के पीले रंग की राखी बांध सकती हैं। इससे भाई के जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

5. सिंह राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सिंह राशि के जातकों के लिए नारंगी रंग की राखी बांधना शुभ बताया गया है। इससे भाई-बहन का रिश्ता मजबूत होता है।

6. कन्या राशि

अगर आपके भाई की राशि कन्या है तो आप उन्हें पिस्ता हरा या गुलाबी रंग की राखी बांध सकती हैं।

7. तुला राशि

तुला राशि वाले भाइयों को आप हल्के पीले, सफेद और नीले चमकीले रंग की राखी बांध सकती हैं।

8. वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों का स्वामी मंगल है और मंगल का संबंध लाल रंग से है इसलिए अगर कोई बहन अपने भाइयों को लाल रंग की राखी बांधती है तो यह बहुत शुभ माना जाता है।

9. धनु राशि

ज्योतिष में धनु राशि का स्वामी बृहस्पति को माना जाता है, इसलिए रक्षाबंधन पर इस राशि के भाइयों को पीले रंग की राखी बांधना सबसे शुभ माना जाता है।

10. मकर राशि

मकर राशि वाले भाइयों को रक्षाबंधन पर नीली या बहुरंगी राखी बांधी जा सकती है।

11. कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों के लिए नीला, काला या गहरा रंग शुभ होता है इसलिए रक्षाबंधन पर इन्हीं रंगों की राखी बांधें। इससे शनिदेव की कृपा मिलती है और कार्यक्षेत्र में तरक्की मिलती है।

12. मीन राशि

अगर आपके भाई की राशि मीन है तो रक्षाबंधन पर उन्हें पीले रंग की राखी बांधें। इससे सभी प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है।

Leave a Comment

[democracy id="1"]