तेजी से बढ़ रही हैं आंखों से जुड़ी समस्याएं, स्वामी रामदेव के ये टिप्स आसानी से आ सकते हैं काम

eye care tips - India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

रच दिया इतिहास, चांद की धरती पर उतर गया चंद्रयान, 14 जुलाई को लॉन्च हुआ चंद्रयान-3 41 दिन बाद शाम 6 बजकर 04 मिनट पर चांद पर पहुंच गया, इस मिशन की सफलता के साथ भारत ने सुपर पावर बनने की तरफ एक कदम और बढ़ा दिया। अब प्रज्ञान रोवर 14 दिन तक चांद पर अलग अलग खोज करेगा इसके अलावा वहां ऑक्सीजन, पानी है या नहीं या चांद पर कौन कौन से कैमिकल है। ग्रेविटी कितनी है, प्रज्ञान रोवर ये सारी जानकारी भी जुटाई जाएगी। इस इनफॉर्मेशन का देश-विदेश के लोगों को बेसब्री से इंतज़ार है क्योंकि बहुत से लोग तो चांद पर इंसानी बस्ती बनाने की उम्मीद लगाए बैठें है तो, ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है जो चांद पर घूमने का इंतज़ार कर रहे हैं।

चांद तो शुरुआत है अगला मिशन, मंगल हो सकता है करते रहेंगे तभी तो पता चलेगा कि इस कायनात में किस जगह की क्या खूबसूरती है और ये सब लोग तब देख पाएंगे जब आंखें सलामत रहेंगी क्योंकि अगर नज़र धुंधली हुई या आंखों की रोशनी ही ना रही तो, खूबसूरत से खूबसूरत नज़ारा बेरंग नज़र आएगा। ऐसा हमने इसलिए कहा क्योंकि एक लेटेस्ट स्टडी के मुताबिक तेजी से होता जलवायु परिवर्तन आंखों का सबसे बड़ा दुश्मन बन गया है तेज़ी से बढ़ता दुनिया का तापमान लोगों की नज़र कमज़ोर कर रहा है।

रिसर्च के मुताबिक ठंडी जगहों के मुकाबले गर्म हिस्सों में रहने वाले 50% लोग आंखों की परेशानी से जूझ रहे हैं। उनकी आंखों के कॉर्निया, लेंस और रेटिना डैमेज हो रहे हैं। अपने देश की तो पहले ही आधी आबादी आंखों की किसी ना किसी बीमारी से परेशान है करीब 66% लोगों को कैटरेक्ट है तो तकरीबन 8% को कॉर्निया से जुड़ी दिक्कत है। 5% से ज्यादा ग्लूकोमा के मरीज़ हैं तो, वहीं छोटे छोटे बच्चे मायोपिया का रोग लगा बैठे हैं। इन सभी लोगों की आंखें हेल्दी बने, नज़र तेज़ हो जाए जिनको चश्मा चढ़ा है वो उतर जाए उसके लिए चलिए योगगुरू के साथ आज का सेशन शुरू किया जाए।

स्क्रीन टाइम बढ़ा, आंखों को खतरा

ड्राईनेस

एलर्जी

इंफेक्शन

मायोपिया

कैटरेक्ट

ग्लूकोमा

मैक्युलर डिजेनरेशन

कैसे बचाएं आंखें

यूरोप-अमेरिका में 30-40% लोगों की नज़र कमज़ोर

2050 तक दुनिया में 50% होंगे मायोपिया के शिकार

आंखों की रोशनी बढ़ाएं

सुबह-शाम 30 मिनट प्राणायाम करें

अनुलोम-विलोम करें

7 बार भ्रामरी करें

‘महात्रिफला घृत’ पीएं

1 चम्मच दूध के साथ लें

दिन में दो बार खाने के बाद लें

आंखों की रोशनी बढ़ाएं

एलोवेरा-आंवला का जूस पीएं

आंवला से आंखें तेज होती हैं

नजर होगी शार्प

गुलाब जल में त्रिफला का पानी मिलाएं

मुंह में नॉर्मल पानी भरें

त्रिफला-गुलाब जल से

आंखें धोएं

नजर होगी शार्प क्या खाएं?

किशमिश और अंजीर खाएं

7-8 बादाम पानी में भिगोकर खाएं

चश्मा नहीं लगेगा, अगर खाएंगे

गाजर

पालक

ब्रोकली

शकरकंद

स्ट्रॉबेरी

चश्मा उतरेगा, क्या खाएं?

बादाम, सौंफ और मिश्री लें

पीस कर पाउडर बना लें

रात को गर्म दूध के साथ लें

Leave a Comment