यूपी के सहारनपुर में नदी में जा गिरे ट्रैक्टर-ट्रॉली; नौ लोगों की गई जान, आधा दर्जन घायल; सीएम योगी ने किया मुआवजे का ऐलान

Tractor-trolley accident- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में एक ट्रैक्टर-ट्रॉली अनियंत्रित होकर नदी में जा गिरा। जिसके बाद उस पर सवार 9 लोगों की मौत हो गयी और 6 अन्य घायल हो गये। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजन को चार-चार लाख रुपये की सहायता की घोषणा की है। इस हादसे पर अपर पुलिस अधीक्षक (नगर) अभिमन्यु मांगलिक ने बताया कि थाना देहात कोतवाली और बेहट कोतवाली सीमा पर स्थित ताजपुरा में रेढीबोदकी गांव के पास बुधवार को भारी बारिश के कारण सड़क पर पानी भर गया था। तभी एक ट्रैक्टर-ट्रॉली सड़क पर बने गड्ढे में जाने से बचाने की कोशिश में अनियंत्रित हो गए और पास में ही बह रही ढमोला नदी में जा गिरी।

ट्रैक्टर-ट्रॉली में सवार थे 50 लोग

पुलिस अधिकारी ने बताया कि ट्रैक्टर-ट्रॉली में सवार सभी 50 लोग नदी में जा गिरे और तेज बहाव के साथ बह गये। इस घटना में अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है। चार लोगों सुलोचना (58), मंगलेश (50), अदिति (पांच), और अंजू (12) के शव बुधवार रात को ही नदी से निकाल लिये गये थे। बाकी पांच अन्य शव आज निकाले गये हैं। उनकी शिनाख्त की जा रही है। नदी में डूबे अन्य लोगों की तलाश की जा रही है। अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि गागलहेडी थाना क्षेत्र के बलेली गांव की रहने वाली 50 से ज्यादा महिलाएं, पुरूष और बच्चे जाहरवीर गोगा तीर्थ से ट्रैक्टर-ट्रॉली पर सवार होकर थाना देहात कोतवाली क्षेत्र के रण्डौल गांव जा रहे थे।

ग्रामीणों ने उस रास्ते पर जाने से रोका था 
पुलिस ने बताया कि हादसे की सूचना मिलने पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विपिन टाडा सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और बचाव अभियान शुरू कराया। मांगलिक ने बताया कि हादसे में घायल 6 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस अधीक्षक विपिन टाडा ने बताया कि ट्रैक्टर-ट्रॉली पर सवार रहे ग्रामीणों ने चालक से कहा था कि वह वाहन को रेढीबोदकी वाले रास्ते से ना ले जाये लेकिन वह नहीं माना। इसी वजह से यह हादसा हुआ। ट्रैक्टर-ट्रॉली को जेसीबी के जरिये नदी से बाहर निकाला गया।

योगी सरकार ने दिया 4-4 लाख मुआवजा
इस बीच, राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना में लोगों की मौत पर गहरा दुख प्रकट करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने जिला प्रशासन को मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की सहायता तत्काल देने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है।

Leave a Comment