बालों की हेल्थ सुधारने के लिए ऐसे करें कद्दू के बीजों का इस्तेमाल

Pumpkin Seeds For Hair- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

बाल झड़ने के पीछे कई बड़े कारण हो सकते हैं, जिनमें तनाव, प्रदूषण और खराब खानपान शामिल है। अगर आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं और बालों की क्वालिटी बेहतर करना चाहते हैं तो कद्दू के बीज आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं। विटामिन-ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर कद्दू के बीज बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। आइए जानते हैं कद्दू के बीजों (how to use pumpkin seeds for hair) का उपयोग कैसे करें।

बालों के लिए कद्दू के बीज (pumpkin seeds for hair)

कद्दू के बीजों का हेयर मास्क

आप घर में कद्दू के बीजों से बालों के लिए मास्क बना सकते हैं। इसके लिए आपको आधा कप कद्दू के बीज, एक चम्मच शहद, 2 चम्मच नारियल तेल और आधा कप दही चाहिए होगा। मास्क बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू के बीजों को एक ब्लेंडर में डालकर तब तक पीसें जब तक कि महीन पाउडर न हो जाए। इसके बाद इसे एक कटोरी में निकालें और इसमें दही और शहद को मिलाकर पेस्ट बनाएं। आपका कद्दू के बीजों का हेयर मास्क तैयार है।

इसे सूखे बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और फिर 30 से 40 मिनट के लिए लगा रहने दें। आप बालों को शॉवर कैप से कवर कर सकते हैं। 40 मिनट के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं और कंडीशनर का प्रयोग करें।

कद्दू के बीजों का तेल

बालों की ग्रोथ के लिए कद्दू के बीजों का तेल लाभदायक होता है। कद्दू के बीजों का तेल आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगा। इसे हल्का गुनगुना करके बालों पर लगाने से फायदा होता है। इस तेल का इस्तेमाल आप शैंपू करने से कम से कम 2 घंटे पहले करें। ध्यान रखें कि हफ्ते में एक बार ही इस तेल का इस्तेमाल करें। बालों में तेल लगाने के बाद आप स्टीम भी ले सकते हैं।

Leave a Comment