Mangalwar Ke Upay: हनुमान जी के ये उपाय आपके जीवन से सारी मुसीबतों को कर देंगी छूमंतर, जीवन में सब होगा मंगल ही मंगल

Mangalwar Upay do these things on tuesday hanuman ji will solve your all  problems | Mangalwar Upay:  मंगलवार को करें ये उपाय, आपके सारे कष्ट हर लेंगे  हनुमानजी | Hindi News, astrology

प्रियंका कुमारी(सवांददाता)

Mangalwar Ke Upay: सप्ताह का मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन भक्तगण बजरंबली के मंदिर जा कर पूजा-अर्चना कर उन्हें सिंदूर और लड्डू चढ़ाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, मंगलवार के दिन हनुमान जी की उपासना करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी हो जाती है। इसके अलावा मंगलवार के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन की समस्त परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है।

1. अगर आप चाहते हैं कि जीवन में सब मंगलमय हो और खुशियां आपके द्वार पर खड़ी रहे, तो मंगलवार के दिन हाथी के दो खिलौने लाकर, उन्हें साफ पानी से धोकर घर में पूजा के मंदिर में रखें और उनके आगे दीपक जलाएं। साथ ही अपने जीवन में खुशियां लाने के लिए प्रार्थना करें।

2. अगर आप अपनी किसी विशेष इच्छा की पूर्ति के लिए बहुत समय से प्रयासरत हैं, लेकिन वह पूरी नहीं हो पा रही है तो मंगलवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद एक कटोरी में सिंदूर लेकर, उसमें थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाकर हनुमान जी को चढ़ाना चाहिए।

3. अगर आप दूसरों के बीच अपना वर्चस्व कायम करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद हनुमान जी की तस्वीर के सामने बैठकर उनके इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊं हं हनुमते नमः।’

4. अगर आप अपने जीवनसाथी का विश्वास जीतना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन आपको एक पान का पत्ता लेना चाहिए और उसे साफ पानी से धोना चाहिए। अब उसे अच्छे से पोंछकर, उस पर थोड़ा-सा गुड़ और काले चने रखकर हनुमान जी के चरणों में रख दें और प्रार्थना करके घर वापिस आ जाएं।

5. अगर आपके परिवार में किसी बाहरी व्यक्ति की वजह से किसी प्रकार की परेशानी चल रही है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार के दिन आपको हनुमान मंदिर जाकर, हनुमान जी के चरणों से थोड़ा-सा सिंदूर लाना चाहिए और उस सिंदूर से अपने घर के बाहर दोनों तरफ स्वास्तिक का चिन्ह बनाना चाहिए।

6. अगर आप अपने वाहन की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं, अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन आपको हनुमान जी के इस विशेष मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ‘हं हनुमते रूद्रात्मकाय हुं फट् स्वाहा’। मंगलवार के दिन आपको इस मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए।

7. अगर आपको अपने करियर में आगे बढ़ने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो मंगलवार के दिन आपको एक चॉकलेटी रंग का कपड़ा लेकर बड़े ही आदर के साथ किसी दर्जी को या अपने बड़े भाई को गिफ्ट करें।

8. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को लेकर हर वक्त एक अलग ही उलझन में रहते हैं तो मंगलवार के दिन आपको एक लाल रंग के कपड़े में एक मुट्ठी मसूर की दाल रखकर हनुमान मंदिर में चढ़ाएं।

9. अगर आप अपनी वाणी को दूसरों के सामने प्रभावित बनाना चाहते है, अपनी कलम की ताकत से दुनिया को हिलाना चाहते है तो मंगलवार के दिन साबुत छिलकेदार, उबली हुई मूंग का प्रसाद दुर्गा जी को आर्पित करें।

10. अगर आप अपनी किसी विशेष इच्छा की पूर्ति के लिए बहुत समय से प्रयासरत हैं, लेकिन वह पूरी नहीं हो पा रही है तो मंगलवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद एक कटोरी में सिंदूर लेकर, उसमें थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाकर हनुमान

जी को चढ़ाना चाहिए।

11. अगर आपको किसी प्रकार का भय बना रहता है या आप अनजाने खतरों से परेशान रहते हैं तो इससे बचने के लिए मंगलवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद हनुमान जी की तस्वीर के आगे बैठकर सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करना
चाहिए।

12. अगर आपको किसी अनहोनी का भय बना रहता है तो मंगलवार के दिन गेहूं और जौ के आटे से बनी रोटी अपने घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में जाकर, किसी मजदूर को दें।

Leave a Comment