UP DELEd Admissions 2023: यूपी डीएलएड एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि आज, यहां से करें अप्लाई

Advertisement

 

UP DELEd Admissions 2023: यूपी डीएलएड एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि आज, यहां  से करें अप्लाई

Advertisement

पिंकी कुमारी (सवांददाता)

UP DELEd Admissions 2023 परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश की ओर से यूपी डीएलएड एडमिशन 2023 आवेदन पत्र भरने की आज लास्ट डेट है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक फॉर्म नहीं भरा है और डीएलएड प्रोग्राम में प्रवेश लेना चाहते हैं वे तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आज के बाद एप्लीकेशन विंडो बंद हो जाएगी।

UP DELEd Admissions 2023: उत्तर प्रदेश में डिप्लोमा इन एलिमेंट्री डिप्लोमा (डीएलएड) में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवार के लिए आज आवेदन का अंतिम मौका है। डीएलएड परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश की ओर से आवेदन की अंतिम तिथि 21 अगस्त 2023 निर्धारित है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है और ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं वे तुरंत ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस आर्टिकल पर दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

UP DElEd 2023 Eligibility: पात्रता एवं मापदंड

जो अभ्यर्थी यूपी डीएलएड में प्रवेश के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे पहले योग्यता अवश्य चेक कर लें। यूपी डीएलएड आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन किया हो। एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों ने न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक स्नातक में प्राप्त किये हों। इसके साथ ही उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 35 वर्ष तय की गयी है। आरक्षित श्रेणी से आने वाले अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

UP DElEd 2023 Application Form: ऐसे करें आवेदन

यूपी डीएलएड आवेदन पत्र भरने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना है। यहां U.P.D.EL.ED. ADDMISSION PROCESS पर क्लिक करें। अब नए पेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करें और आवेदन पत्र भरें। निर्धारित शुल्क जमा करें और अंत में फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

आवेदन शुल्क

आवेदन के साथ शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य है। जनरल एवं ओबीसी वर्ग के लिए एप्लीकेशन फीस 700 रुपये, एससी, एसटी कैटेगरी के लिए 500 रुपये और दिव्यांग उम्मीदवारों को 200 रुपये शुल्क भुगतान करना होगा। एप्लीकेशन फीस ई-चालान, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा किया जा सकता है।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer