CBSE 2024 Exam: LOC फॉर्म भरते समय न भूल से भी न करें ये गलतियां, नहीं तो ये हो सकता है परिणाम

Advertisement

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

CBSE 2024 Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं के लिए ‘लिस्ट ऑफ कैंडिडेट्स ‘(LOC) फॉर्म के संबंध में दिशानिर्देश साझा किए हैं। बोर्ड के अनुसार, पास्ट में यह देखा गया है कि फॉर्म भरते हुए छात्र और स्कूल “सतर्क और सावधान” नहीं रहे हैं। बोर्ड ने सभी स्कूलों और छात्रों को एलओसी, उम्मीदवारों की सूची जमा करते समय अपने विषय और अन्य विवरणों के बारे में सटीक जानकारी प्रदान करने का निर्देश दिया।

बोर्ड ने 18 अगस्त से कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा 2024 के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट (एलओसी) जमा करना शुरू कर दिया है। बोर्ड ने छात्रों और स्कूलों से सटीक जानकारी प्रदान करने के लिए कहा है, अन्यथा, यह उनके भविष्य के लक्ष्यों में समस्याएं पैदा कर सकता है।

ऑफिशियल नोटिस 

आधिकारिक नोटिस में लिखा है, ‘चूंकि LOC जमा करना शुरू हो गया है, इसलिए इस परिपत्र के साथ, सभी स्कूलों को एक बार फिर एलओसी में सही ढंग से डेटा जमा करने के महत्व की याद दिलाई जाती है। इसलिए, प्रधानाचार्यों/स्कूलों को निर्देश दिया जाता है कि वे उम्मीदवारों की जानकारी भरने से पहले एलओसी अधिसूचना संख्या सीबीएसई/एलओसी/2023-24/ दिनांक 17/08/2023 को ध्यान से पढ़ें। विवरण भरने के लिए नियुक्त कर्मचारियों को गलतियों से बचने के लिए उक्त परिपत्र में निर्धारित सभी दिशानिर्देशों से अवगत कराया जाना चाहिए। माता-पिता को सही डेटा के महत्व और गलत डेटा जमा करने पर परिणाम के बारे में भी बताया जा सकता है। एलओसी जमा करने के बाद विषय सुधार पर किसी भी तरह से विचार नहीं किया जाएगा।’

LOC जमा करने की लास्ट डेट बिना विलंब शुल्क के 18 सितंबर है। 2000 रुपये विलंब शुल्क के साथ लिस्ट 19 सितंबर तक स्वीकार की जाएगी।

आवेदन में दी गई गलत सूचना के कारण
साथ ही बोर्ड की तरफ से कहा गया कि अगर एलओसी में गलत विषय भरे गए तो छात्रों को परीक्षा में बैठने की परमिशन नहीं दी जाएगी। यदि छात्रों के जनसांख्यिकीय विवरण गलत हैं, तो उन्हें परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद इन विवरणों को ठीक करना होगा, और इस प्रकार एंट्रेंस आदि में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer