राजस्थान से लगी भारत-पाकिस्तान सीमा पर बढ़ी चौकसी, अब बॉर्डर से लगे 52 गांवों में रात में घूमने पर बैन

Advertisement

imposed ban on roaming at night in 52 villages along the Rajasthan India-Pakistan  border/राजस्थान से लगी भारत-पाकिस्तान  सीमा पर बढ़ी चौकसी, अब बॉर्डर से लगे  52 गांवों में रात में ...

Advertisement

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

भारत-पाकिस्तान की सीमा से इस वक्त बड़ी खबर है। राजस्थान के जैसलमेर जिले में सीमा से लगे गांवोंं में अब रात में सैर-सपाटा करने पर पाबंदी लगा दी गई है। यह प्रतिबंध भारत-पाक सीमा के 5 किमी क्षेत्र के अंदर रात में घूमने पर लगाया गया है। जैसलमेर के कलेक्टर आशीष गुप्ता की ओर से आज शनिवार को यह आदेश जारी किया गया है। आदेश के अनुसार सरहदी इलाकों में शाम 6 से सुबह 7 बजे तक लोगों को घर के अंदर ही रहना होगा। इस दौरान अगर कोई भी घर से बाहर निकला तो उसके ऊपर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। भारत-पाकिस्तान की सीमा पर चौकसी बढ़ाने और घुसपैठ व स्मगलिंग को रोकने के लिए यह निर्देश जारी किया गया है।

जिला कलेक्टर की ओर से जारी यह आदेश 12 दिसंबर 2023 तक लागू रहेगा। इसके तहत बॉर्डर से लगे 52 गांवों अब रात में घर से निकलने पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी। सिर्फ आपातकालीन और विशेष परिस्थितियों में ही कोई रात में घर से बाहर निकल सकेगा। इसके लिए भी अनुमति लेनी होगी। साथ ही बाहर निकलने का वैध कारण बताना होगा। आदेश में यह साफ कहा गया है कि अगर तय समय के दौरान कोई भी बाहर रहता है तो उसे इसके लिए परमिशन लेनी होगी। वर्ना ऐसे लोगों पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। जिला कलेक्टर के आदेश के मुताबिक जैसलमेर और पोकरण तहसील के 52 गांवों में बैन लगाया गया है। हालांकि, शाम 6 बजे से सुबह सात बजे तक जरूरी काम के लिए बाहर निकलने की स्थिति में वैलिड अनुमति-पत्र की व्यवस्था की गई है, जो गांव के पास स्थित सीमा सुरक्षा बल की चौकी से लिया जा सकेगा।

इसलिए लिया गया फैसला

बता दें की पिछले कुछ दिनों से जैसलमेर जिले से लगती भारत-पाक सीमा पर नशे की तस्करी लगातार बढ़ती जा रही है। वहीं, घुसपैठ के भी कई मामले सामने आए हैं। इसके अलावा आए दिन असामाजिक तत्वों के अवैध प्रवेश के मामले भी बढ़ रहे हैं। इतना ही नहीं, सीमावर्ती इलाकों में पाक सिम के उपयोग पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। ताकि ऐसे तस्करी और घुसपैठ पर शिकंजा कसा जा सके। इसीलिए रात में लोगों के घूमने पर भी बैन लगाया गया है। इस कदम के बाद ऐसी गतिविधियों पर काफी हद तक लगाम लगाई जा सकेगी। साथ ही तस्करी, घुसपैठियों और असामाजिक तत्वों के अवैध प्रवेश की घटनाओं में भी कमी आएगी।

 

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer