Hariyali Teej 2023 Puja Samagri: कल मनाई जाएगी हरियाली तीज, व्रत करने वाली महिलाएं नोट कर लें पूजा सामग्री लिस्ट

Advertisement

Hariyali Teej 2023 Puja Samagri: पहली बार रख रही हैं हरियाली तीज व्रत, तो नोट  कर लें पूजा सामग्री। Hariyali Teej 2023 Puja Samagri List And Shubh Muhurat  In Hindi | Jansatta

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

Hariyali Teej 2023 Puja Samagri List: शनिवार, 19 अगस्त 2023 को हरियाली तीज मनाई जाएगी। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। हरियाली तीज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा का विधान है। हर साल सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का त्यौहार मनाया जाता है। मनचाहा और सुयोग्य वर की प्राप्ति के लिए कुंवारी कन्याएं भी हरियाली तीज का उपवास रखती हैं।

Advertisement

हरियाली तीज से एक दिन पहले मां-बाप के द्वारा अपनी विवाहित लड़कियों के घर श्रृंगार की चीजें, कपड़े, फल, मिठाई आदि दिए जाते हैं। कहते हैं कि ऐसा करने से घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है। वहीं इस दिन महिलाएं सज-संवरकर झूला झूलती हैं और सावन के प्यारे लोकगीत गाती हैं। सावन की तीज अपने साथ त्योहारों की पूरी श्रृंखला लेकर आती है जो छः महीने बाद आने वाले गणगौर के त्योहार के साथ पूरी होती है।  सावन की तीज अपने साथ त्योहारों की पूरी श्रृंखला लेकर आती है जो छः महीने बाद आने वाले गणगौर के त्योहार के साथ पूरी होती है।

हरियाली तीज व्रत पूजा सामग्री लिस्ट

पीला वस्त्र, कच्चा सूता, नए वस्त्र, केले के पत्ते, आक का फूल, बेलपत्र, धतूरा, शमी के पत्ते, जनेऊ, पूजा की चौकी, तांबे और पीतल का कलश, जटा वाला नारियल, सुपारी, कलश, अक्षत, दूर्वा घास, घी, कपूर, अबीर-गुलाल, धूप, श्रीफल, चंदन, गाय का दूध, गंगाजल, पंचामृत दही, मिश्री, शहद, पांच प्रकार के फल, मिठाई, दक्षिणा, व्रत की पुस्तक आदि।  माता पार्वती के लिए हरे रंग की साड़ी, चुनरी, सिंदूर, बिंदी, चूड़ियां, माहौर,  कुमकुम, काजल, कंघी, बिछिआ, मेहंदी, दर्पण, इत्र और सोलह श्रृंगार से जुड़े समस्त सुहाग का सामान।

हरियाली तीज 2023 शुभ मुहूर्त

  • तृतिया तिथि प्रारंभ- 18 अगस्त को रात 8 बजकर 1 मिनट से
  • तृतिया तिथि समाप्त-  19 अगस्त रात 10 बजकर 19 मिनट पर
  • हरियाली तीज व्रत तिथि- 19 अगस्त 2023

हरियाली तीज व्रत 2023 पूजा शुभ मुहूर्त-

  • पहला मुहूर्त- सुबह 7 बजकर 47 मिनट से सुबह 9 बजकर 22 मिनट तक (19 अगस्त 2023)
  • दूसरा मुहूर्त- दोपहर 12 बजकर 32 मिनट से दोपहर 2 बजकर 7 मिनट तक (19 अगस्त 2023)
  • तीसरा मुहूर्त- शाम 6 बजकर 52 से रात 7 बजकर 15 तक (19 अगस्त 2023)
  • चौथ मुहूर्त- रात का मुहूर्त – रात 12 बजकर 10 मिनट से 12 बजकर 55 मिनट तक (19 अगस्त 2023)

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer