शरीर का पानी चूस सकता है ज्यादा फाइबर का सेवन, इन 4 समस्याओं के हो सकते हैं शिकार

Advertisement

fiber_foods_side_effects- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

फाइबर शरीर के लिए कुछ सबसे जरूरी चीजों में से एक है। फाइबर से मतलब उन चीजों से हैं जिसमें मोटे अनाज और रेशेदार फल आते हैं। जैसे कि साबुत अनाज से बनी चीजें, सेब और संतरा जैसे फल और दूसरे फूड्स। ये जहां लैक्सेटिव की तरह काम करता है वहीं, ये पेटे के मेटाबोलिज्म को भी तेज कर देता है। ये आपके बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है और फिर कब्ज की समस्या को कम करने में मददगार है। लेकिन, अगर आप इन फूड्स का ज्यादा सेवन करने लगे तब क्या? आइए, जानते हैं।

Advertisement

ज्यादा फाइबर खाने से क्या होता है-What happens if I eat too much fiber in hindi

1. पेट का पानी सोख लेता है

ज्यादा फाइबर खाना, आपके पेट के पानी को सोख लेता है। दरअसल, फाइबर वाली चीजों के साथ आपको ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। ऐसा इसलिए कि पानी की कमी आपके पेट को डिहाइड्रेट कर सकती है और इसका असर आपके पूरे शरीर में नजर आ सकता है। इससे लिवर, किडनी और भूख तक प्रभावित रहता है।

2. कब्ज का कारण बन सकता है

ज्यादा फाइबर का सेवन मल त्याग को और मुश्किल बना सकता है। क्योंकि अगर आपने फाइबर वाले फूड्स के साथ ज्यादा पानी नहीं पिया तो आपका मल मुलायम होने की जगह और सूख सकता है जिससे आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। इसके अलावा कई बार तो आपका पेट भी खराब हो सकता है।

3. पेट में सूजन आ सकती है

ज्यादा फाइबर का सेवन आपके पेट में सूजन का कारण बन सकता है। ये असल में अपच की स्थिति पैदा करती है। इसकी वजह से होता ये है कि पेट के तमाम मांसपेशियों में सूजन आ जाती है और फिर ये एसिड रिफ्लक्स का कारण बनता है।  ये लंबे समय समय तक के लिए भी रह सकता है और आपको दवाओं की जरुरत पड़ सकती है।

4. आंतों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं

ज्यादा फाइबर का सेवन आंतों से जुड़ी कई समस्याओं का कारण बन सकता है। इसकी वजह से आपकी आंतों का काम काज बिगड़ सकता है और फिर ये डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं पैदा करता है। ये आंतों में एक प्रकार का ब्लॉकेज पैदा कर सकता है जिससे खाना पचाना मुश्किल हो सकता है। इसलिए, इन तमाम कारणों से आपको ज्यादा फाइबर का सेवन नहीं करना चाहिए।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer