लोकसभा ने राहुल गांधी को रक्षा मामलों की संसदीय स्थायी समिति के लिए किया नॉमिनेट, AAP सांसद का नाम भी शामिल

Advertisement

लोकसभा ने राहुल गांधी को रक्षा मामलों की संसदीय स्थायी समिति के लिए किया नॉमिनेट, AAP सांसद का नाम भी शामिल

पिंकी कुमारी (सवांददाता)

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सजा पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी थी। जिसके बाद उनकी संसद की सदस्यता बहाल की गई थी। अब राहुल गांधी को रक्षा पर संसदीय स्थायी समिति के लिए नामित किया गया। वहीं आम आदमी पार्टी के नवनिर्वाचित लोकसभा सदस्य सुशील कुमार रिंकू को कृषि पशुपालन और खाद्य प्रसंस्करण समिति के लिए नामित किया गया है।

संसद सदस्य के रूप में बहाल होने के कुछ दिनों बाद, कांग्रेस नेता राहुल गांधी को रक्षा पर संसदीय स्थायी समिति के लिए नामित किया गया था। मार्च में अयोग्य ठहराए जाने से पहले, गांधी रक्षा पर संसदीय पैनल के सदस्य थे। इससे पहले 7 अगस्त को लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी की सदस्यता बहाल कर दी थी, जब 4 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने मोदी उपनाम टिप्पणी मामले में उनकी दोषसिद्धि पर रोक लगा दी थी।

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी राहुल की सजा पर रोक

मार्च 2023 में निचले सदन से अयोग्य घोषित किए गए नेता को वायनाड सांसद के रूप में बहाल किया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को एक अंतरिम आदेश में ‘मोदी उपनाम’ टिप्पणी पर आपराधिक मानहानि मामले में गांधी की सजा पर रोक लगा दी। शीर्ष अदालत ने गुजरात उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली कांग्रेस नेता की अपील पर जुलाई में गुजरात सरकार को नोटिस जारी किया था।

गुजरात उच्च न्यायालय ने पहले अपने आदेश में आपराधिक मानहानि मामले में उनकी सजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था, जिसमें राहुल को ‘मोदी उपनाम’ टिप्पणी पर सूरत अदालत ने दो साल जेल की सजा सुनाई थी।

मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद, गांधी को 24 मार्च को  के वायनाड से सांसद के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था। लोकसभा बुलेटिन के अनुसार, कांग्रेस सांसद अमर सिंह को भी समिति में नामित किया गया है।

आम आदमी पार्टी के नवनिर्वाचित लोकसभा सदस्य सुशील कुमार रिंकू को कृषि, पशुपालन और खाद्य प्रसंस्करण समिति के लिए नामित किया गया है। रिंकू ने हाल ही में जालंधर लोकसभा उपचुनाव जीता था और संसद के निचले सदन में आप के एकमात्र सदस्य हैं।

 

 

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer