Karnataka: केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने देश को दी नई सौगात, पहले 3डी-प्रिंटेड डाकघर का किया उद्घाटन

Advertisement

पहले ही दिन नए IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने Twitter को चेताया, कहा- देश का  कानून मानना ही होगा - IT minister Ashwini vaishnaw on New IT Rules says Law  of land

भूमि शर्मा (सवांददाता)

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 3डी प्रिंटिंग तकनीक से निर्मित भारत के पहले डाकघर का उद्घाटन किया। उन्होंने इस दौरान कहा कि यह शहर हमेशा भारत की एक नई तस्वीर पेश करता है। इस 3डी-प्रिंट डाकघर भवन की जो नई तस्वीर आपने देखी वही आज भारत की भावना है। गौरतलब है कि 1100 वर्ग फुट के डाकघर का उद्घाटन बेंगलुरु के कैम्ब्रिज लेआउट में आयोजित किया गया था।

Advertisement

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को 3डी प्रिंटिंग तकनीक से निर्मित भारत के पहले डाकघर का उद्घाटन किया। 1100 वर्ग फुट के डाकघर का उद्घाटन बेंगलुरु के उल्सूर बाजार के पास कैम्ब्रिज लेआउट में आयोजित किया गया था।

‘भारत की एक नई तस्वीर’

केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने कहा, “भारत की एक नई तस्वीर जो हमने इसके संदर्भ में देखी। किसी ने नहीं सोचा था कि भारत अपनी 4जी और 5जी तकनीक विकसित करेगा। किसी ने कभी नहीं सोचा था कि भारत दूरसंचार प्रौद्योगिकी के विकासकर्ता और निर्माता के रूप में उभरेगा। किसी ने कभी नहीं सोचा था कि देश एक विश्व स्तरीय ट्रेन का डिजाइन और निर्माण करने में सक्षम होगा।”

आगे केंद्रीय मंत्री ने सरकार की तारीफ करते हुए कहा, “यह इसलिए संभव हो पाया है, क्योंकि देश को एक निर्णायक नेतृत्व और एक ऐसा नेता मिला है, जिसे अपने देशवासियों की क्षमताओं पर भरोसा है।”

‘भारत की भावना है’

यह शहर हमेशा भारत की एक नई तस्वीर पेश करता है। इस 3डी-प्रिंट डाकघर भवन की जो नई तस्वीर आपने देखी, वही आज भारत की भावना है। यही वह भावना है, जिसके साथ भारत आज प्रगति कर रहा है। यह सब इसलिए संभव है, क्योंकि देश के पास एक ऐसा नेतृत्व है, जो निर्णायक है और उसे हमारे लोगों की क्षमताओं पर भरोसा है।

3डी प्रिंटिंग तकनीक संरचनाओं के निर्माण का एक तेजी से उभरता हुआ तरीका है। यह लेयरिंग विधि के माध्यम से त्रि-आयामी वस्तुओं को बनाने के लिए कंप्यूटर-सहायता प्राप्त डिजाइन का उपयोग करता है।

लगभग एक साल पहले,  (आईआईटी), गुवाहाटी ने एक स्वदेशी अनुसंधान और विकास कार्यक्रम के हिस्से के रूप में भारतीय सेना के लिए एक 3डी मुद्रित संतरी पोस्ट का निर्माण किया था।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer