EMRS Recruitment 2023: आज ही करें एकलव्य मॉडल रेजीडेंशियल स्कूलों में 10,000 TGT, PGT व अन्य पदों के लिए आवेदन

Advertisement

EMRS Recruitment 2023: आज ही करें एकलव्य मॉडल रेजीडेंशियल स्कूलों में 10,000 TGT, PGT व अन्य पदों के लिए आवेदन

भूमि शर्मा (सवांददाता)

EMRS Recruitment 2023 भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय की राष्ट्रीय आदिवासी छात्र शिक्षा समिति (NESTS) द्वारा संचालित देश भर के 4 हजार से अधिक एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) में 10 हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन की आज यानी शुक्रवार 18 अगस्त 2023 को आखिरी तारीख है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट emrs.tribal.gov.in पर एक्टिव लिंक से अप्लाई कर सकते हैं।

Advertisement

देश भर के 4 हजार से अधिक एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) में 10 हजार से अधिक TGT, PGT, प्रिंसिपल, हॉस्टल वार्डेन और नॉन-टीचिंग पदों पर भर्ती के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने जा रही है। भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय की राष्ट्रीय आदिवासी छात्र शिक्षा समिति (NESTS) द्वारा संचालित इन स्कूलों में 10 हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन की आज यानी शुक्रवार, 18 अगस्त 2023 को आखिरी तारीख है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट, emrs.tribal.gov.in पर अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।

NESTS EMRS टीचिंग, नॉन-टीचिंग भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को पदों के अनुसार निर्धारित शुल्क का भी भुगतान करना होगा। प्रिंसिपल पदों के लिए शुल्क 2000 रुपये, टीजीटी और पीजीटी पदों के लिए शुल्क 1500 रुपये और हॉस्टल वार्डेन व अन्य नॉन-टीचिंग पदों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये निर्धारित है।

EMRS Recruitment 2023: आवेदन से पहले जानें योग्यता

टीजीटी पदों के लिए उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित विषयों के साथ स्नातक डिग्री और बीएड डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को सीटीईटी उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, टीजीटी म्यूजिक, आर्ट्स और फिजिकल एजुकेशन टीचर के लिए बीएड और सीटीईटी अनिवार्य नहीं है। इन पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी।

इसी प्रकार, पीजीटी पदों के लिए उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित विषय में पीजी डिग्री के साथ बीएड उत्तीर्ण होना चाहिए। पीजीटी पदों के लिए सीटीईटी जरूरी नहीं है और पीजीटी कंप्यूटर साइंस के लिए बीएड डिग्री जरूरी नहीं है। पीजीटी पदों के लिए आयु सीमा 40 वर्ष है। अधिक जानकारी, अन्य पदों के लिए योग्यता और इस भर्ती के अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer