Health Tips: विटामिन-सी के अलावा ये पोषक तत्व भी करते हैं वायरल से बचाव, आज ही करें डाइट में शामिल

Advertisement

Health Tips: विटामिन-सी के अलावा ये पोषक तत्व भी करते हैं वायरल से बचाव, आज ही करें डाइट में शामिल

भूमि शर्मा (सवांददाता)

Health Tips हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार विटामिन-सी युक्त फूड्स हमें गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं लेकिन इसके अलावा भी कई पोषक तत्व हैं जिनकी कमी से आपकी इम्युनिटी कमजोर होती है और आप मौसमी बीमारियों से परेशान हो सकते हैं। शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए डाइट में कुछ फूड्स शामिल कर सकते हैं।

Advertisement

सेहतमंद रहने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत रहना काफी जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट भी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-सी युक्त फूड्स खाने की सलाह देते हैं। जिससे आप कई तरह के बीमारियां और संक्रमण से बच सकते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में खट्टे फल, जामुन और सब्जियां शामिल कर सकते हैं। ये फूड्स इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, विटामिन-सी के अलावा भी और कई पोषक तत्व हैं, जिनकी कमी से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। तो आइए जानते हैं, शरीर में इनकी पूर्ति के लिए क्या खाएं।

विटामिन-डी

को मजबूत करने के लिए विटामिन-डी आवश्यक है। यह प्रतिरक्षा कोशिकाओं को सक्रिय करने में मदद करता है। शरीर में इस पोषक तत्व की कमी को दूर करने के लिए कुछ देर तक धूप में रहें। इसके अलावा आप डाइट में दूध, संतरा, दही आदि शामिल कर सकते हैं, जिससे शरीर में विटामिन डी की कमी दूर होगी।

विटामिन-ए

शरीर में विटामिन-ए की कमी के कारण भी इम्युनिटी कमजोर होती है। जिससे आप कई तरह के बीमारियों और संक्रमण से जूझ सकते हैं। इस पोषक तत्व की पूर्ति के लिए गाजर, शकरकंद और पालक आदि फूड्स खाएं। इनमें विटामिन-ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

जिंक

जिंक इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। शरीर में इस पोषक तत्व की कमी को दूर करने के लिए नट्स, बीज, साबुत अनाज और लीन मीट जैसे फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। जिससे शरीर में जिंक की कमी दूर होगी।

विटामिन- ई

एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। आप अपनी डाइट में विटामिन-ई युक्त फूड्स जरूर शामिल करें। इसके लिए आप बादाम, ब्रोकली, एवोकाडो आदि चीजों का सेवन करें।

सेलेनियम

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए सेलेनियम आवश्यक पोषक तत्व है। यह एंजाइमों के उत्पादन में मदद करता है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है। शरीर में इस विटामिन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में  सेलेनियम युक्त फूड्स नट्स, साबुत अनाज, अखरोट आदि शामिल कर सकते हैं।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer