G20 Summit: बना लीजिए घूमने का प्लान, इन तारीखों को बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज और ऑफिस!

Advertisement

G20 Summit, School closed- India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

अगले महीने देश-विदेश के नेताओं की G20 शिखर सम्मेलन में मुलाकात होनी वाली है। ये सम्मेलन कई दिनों तक होने हैं। इस दरमियान दिल्ली के सभी स्कूल, कॉलेज और ऑफिस 4 दिनों के लिए बंद रह सकते हैं या ऑनलाइन हो सकते हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो इस मेगा इवेंट के मद्देनजर स्कूलों और कॉलेजों को बंद या ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए और दफ्तरों को 8 से 11 सितंबर के बीच छुट्टी या वर्क फ्राम होम के लिए बोला जा सकता है। बता दें कि G20 शिखर सम्मेलन अगले महीने दिल्ली के भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जाएगा। इस कारण कुछ इलाकों में वाहनों की आवाजाही बंद हो सकती है और लोगों को 4 दिनों के लिए केवल जरूरी यात्रा और गतिविधियों की अनुमति दिए जाने की संभावना है।

Advertisement

हजारों लोग होंगे शामिल

शिखर सम्मेलन के दो दिन यानी 9 और 10 सितंबर को आयोजित किए जाएंगे, जिस दिन गतिविधियां बंद रहेंगी, हालांकि, 11 सितंबर की दोपहर तक शहर में सामान्य गतिविधि फिर से शुरू हो सकती हैं। G20 सदस्यों के ग्रुप में हजारों लोग होंगे, इसलिए सरकार शहर भर में उनके लिए ट्रैफिक-फ्री यात्रा सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाने की तैयारी कर रही है। प्रतिनिधिमंडल शहर के अपने होटलों से प्रगति मैदान इंटरनेशनल प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर तक भी जाएंगे, जहां सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत ट्रैफिक बंद रहेगा। सूत्रों के मुताबिक, इससे रेगुलर ट्रैफिक बाधित होगा और लंबा रास्ता लेना पड़ेगा।

इन देशों के राष्ट्रपति होंगे शामिल

G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, कनाडाई राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन सहित कई राष्ट्राध्यक्षों और राजनयिकों के भाग लेने की उम्मीद है। जबकि, अधिकांश नेताओं के शिखर सम्मेलन के समापन के बाद 11 सितंबर को देश छोड़ने की संभावना है।

इनको भी मिला न्योता

इसके अलावा, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (IMF) जैसे इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन के प्रतिनिधि भी बैठक में शामिल होंगे। इसके अलावा, भारत ने इंटरनेशनल सोलर एलाइंस, आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन, एशियाई विकास बैंक और बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात सहित विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया है।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer