स्मृति मंधाना का महारिकॉर्ड, सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के क्लब में शामिल अकेली महिला क्रिकेटर

Advertisement

Smriti Mandhana becomes first Indian women cricketer to have completed 1000  runs in T20I while chasing Virat Kohli in Men IND vs PAK CWG 2022 - विराट  कोहली के खास क्लब में

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उपकप्तान और स्टार बैटर स्मृति मंधाना किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। देशभर में पुरुष क्रिकेटर्स के बराबर जिस महिला क्रिकेटर की पॉपुलरिटी है वो हैं स्मृति मंधाना। उन्होंने नेशनल क्रश भी कहा जाता है। उनके लुक्स अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होते हैं। सिर्फ लुक्स ही नहीं अपने खेल के लिए भी उन्होंने दुनियाभर में कमाल किया है। 18 जुलाई 2023 को वह अपना 28वां जन्मदिन मना रही हैं और इस मौके पर उनके कई रिकॉर्ड भी सबके सामने आ रहे हैं। मंधाना के नाम ऐसा ही एक महारिकॉर्ड है जिसमें वह महान सचिन तेंदुलकर और मॉडर्न मास्टर विराट कोहली के साथ शामिल एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं।स्मृति मंधाना के नाम वैसे तो अनेकों रिकॉर्ड दर्ज हैं लेकिन जिस रिकॉर्ड की बात हम करने जा रहे हैं उसमें सिर्फ चार भारतीय क्रिकेटर हैं। इस लिस्ट में तीन पुरुष क्रिकेटर हैं और सिर्फ एक महिला क्रिकेटर शामिल हैं जिनका नाम स्मृति मंधाना है। खास बात यह भी है इस लिस्ट में मौजूद हैं दो भारतीय क्रिकेट के बड़े नाम सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली। अब अगर वो रिकॉर्ड आपको बता दें तो वो है SENA (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया) देशों में वनडे शतक लगाने का। सिर्फ चार भारतीय क्रिकेटर्स ने ही इन देशों में वनडे शतक लगाया है।

Advertisement
  1. विराट कोहली- 10 शतक
  2. सचिन तेंदुलकर- 9 शतक
  3. शिखर धवन- 8 शतक
  4. स्मृति मंधाना- 5 शतक

स्मृति मंधाना ने टीम इंडिया के लिए 4 टेस्ट, 78 वनडे और 119 टी20 मैच खेले हैं। उन्होंने अभी तक कुल 6 शतक लगाए हैं। उनके नाम वनडे में 3084 और टी20 इंटरनेशनल में 2854 रन दर्ज हैं। मंधाना ने वनडे में 5 शतक और 25 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम 22 अर्धशतक दर्ज हैं। महिला टेस्ट में भी मंधाना ने एक शतक और दो अर्धशतक समेत 325 रन बनाए हैं। उन्हें साल 2018 और साल 2021 में ICC महिला ‘प्लेयर ऑफ द ईयर’ का अवॉर्ड मिला था। वहीं साल 2018 में वह ‘वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर’ भी चुनी गई थीं।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer