NIA ने कुर्क की इस्लामिक स्टेट से प्रभावित ‘सूफा’ के लोगों की संपत्ति, IED बनाने की देते थे ट्रेनिंग

Advertisement

NIA attaches poultry farm of Sufa members | एनआईए ने कुर्क की 'सूफा' के  सदस्यों की संपत्ति - India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

नई दिल्ली: NIA ने मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से प्रभावित आतंकवादी संगठन ‘सूफा’ के सदस्यों की संपत्ति को कुर्क किया है। एक अधिकारी द्वारा मंगलवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश में NIA ने एक ऐसे पोल्ट्री फार्म को कुर्क किया जिसका इस्तेमाल कथित तौर पर ‘सूफा’ के सदस्य विभिन्न प्रकार की आतंकी गतिविधियों के लिए कर रहे थे। अधिकारी ने बताया कि अप्रैल 2022 में अस्तित्व में आए ‘सूफा’ के सदस्यों के खिलाफ राजस्थान में आतंकवादी वारदातों को अंजाम देने की कथित साजिश रचने के संबंध में मामला दर्ज किया गया था।

Advertisement

पिछले साल हुई थी आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट

NIA के एक प्रवक्ता ने बताया कि राजस्थान में आतंकवादी वारदातों को अंजाम देने की साजिश के मामले में मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के जुलवानिया गांव में इमरान खान नामक व्यक्ति के पोल्ट्री फार्म को UAPA के तहत कुर्क किया गया है। प्रवक्ता के मुताबिक, ‘सूफा’ के सदस्य इस पोल्ट्री फार्म का इस्तेमाल समूह में शामिल किए गए लोगों को कट्टरपंथी बनाने और उन्हें IED बनाने की ट्रेनिंग देने के लिए करते थे। NIA ने पिछले साल 22 सितंबर को इमरान खान और 10 अन्य आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया था। केंद्रीय जांच एजेंसी ने IED बनाने में इस्तेमाल होने वाले विस्फोटक और घटक जब्त भी किए थे।

IS की गतिविधियों से प्रभावित हैं ‘सूफा’ के सदस्य
NIA प्रवक्ता ने बताया कि अप्रैल 2022 में अस्तित्व में आए ‘सूफा’ के सदस्यों के खिलाफ राजस्थान में आतंकवादी वारदातों को अंजाम देने की कथित साजिश रचने के बारे में मामला दर्ज किया गया था। प्रवक्ता के मुताबिक, जांच से पता चला है कि ‘सूफा’ के सदस्य आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट की गतिविधियों से प्रभावित हैं और ‘जिहादी विचारधारा’ का समर्थन करते हैं। उन्होंने कहा, ‘सूफा के सदस्यों ने इलाके के अन्य युवाओं को भी उनके समूह में शामिल होने के लिए उकसाया था।’ बता दें कि देश के अलग-अलग हिस्सों से इस्लामिक स्टेट की विचारधारा से प्रभावित लोग पहले भी पकड़े गए हैं।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer