हनुमान चालीसा की ये चौपाइयां हैं सबसे अधिक प्रभावशाली, पाठ करने से मिलती है बजरंबली की अपार कृपा

Advertisement

क्या आपने कभी 108 बार हनुमान चालीसा का पाठ किया है? आपका क्या अनुभव रहा? -  Quora

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

Hanuman Chalisa Significance: भगवान राम के परम भक्त बजरंगबली की पूजा के लिए मंगलवार का दिन सबसे अच्छा दिन माना जाता है। मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा की जाती है। ऐसे में लोग उन्हें प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा का जाप करते हैं। हनुमान जी को कलयुग का देवता कहा जाता है। मान्यताओं के अनुसार, हनुमान चालीसा में कुछ चौपाइयां ऐसी हैं जो बहुत शक्तिशाली हैं। ऐसे में इन चौपाइयों के बारे में जानना जरूरी है।

बजरंगबली की पूजा करने और उनके सामने हनुमान चालीसा का पाठ करने मात्र से ही भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। जो भी व्यक्ति हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। हनुमान चालीसा की हर चौपाई का अपना-अपना महत्व है। कहा जाता है कि इसके पाठ से चमत्कारी प्रभाव सामने आते हैं। इतना ही नहीं, चालीसा की हर पंक्ति एक मंत्र की तरह काम करती है। चालीसा की प्रत्येक पंक्ति स्वास्थ्य, धन और सुख प्रदान करने वाली बताई गई है। ज्योतिषाचार्य चिराग बेजान दारूवाला बता रहे हैं हनुमान चालीसा की 7 चौपाइयां जो कई गुना अधिक शुभ परिणाम देती है।

हनुमान चालीसा की प्रभावशाली चौपाइयां

रामचरितमानस और हनुमान चालीसा की प्रत्येक चौपाई भगवान शिव द्वारा रचित शाबर मंत्र है। जिसके पाठ से व्यक्ति की सभी समस्याओं का समाधान हो जाता है। कुछ लोग इसे रट कर पढ़ते हैं, यदि इसका अर्थ समझकर इसे कंठस्थ कर लिया जाए तो इसका प्रत्येक चतुर्थांश जीवन के हर क्षेत्र में सफलता दिलाने वाला होता है। ध्यान रखें कि हनुमानजी पवन पुत्र हैं और पवन यानी हवा हमेशा आपके आसपास रहती है। हनुमान चालीसा की चौपाइयों का श्रद्धापूर्वक पाठ करें, हनुमानजी आपकी सहायता के लिए पवन रूप में आपके साथ हैं।

सब सुख लहे तुम्हारी सरना,तुम रक्षक काहू को डरना

जो भी व्यक्ति हनुमान चालीसा की इस चौपाई का जाप करता है, उसे जीवन के सभी सुख मिलते हैं और हनुमानजी की कृपा भी उस पर बनी रहती है। अगर कोई आपको डराने की कोशिश कर रहा है या आपकी खुशियों में कमी आ रही है तो आपको इन दोहे का बार-बार पाठ करना चाहिए।

आपन तेज सम्हारो आपे, तीनो लोक हांक ते कांपे

आपके अतिरिक्त आपके वेग को कोई नहीं रोक सकता, आपकी गर्जना से तीनों लोक कांप उठते हैं। श्री हनुमान जी, आपकी गति केवल आप ही संभाल सकते हैं। हे बजरंगबली महावीर हनुमान, आपकी पुकार से तीनों लोक कांप उठते हैं। ऐसी स्थिति में आपके भक्तों को भूत-पिशाचों से डरने की क्या आवश्यकता है? आपके नाम जपने मात्र से ही भूत-प्रेत भटकने से डरते हैं।

भूत पिशाच निकट नहि आवे, महावीर जब नाम सुनावे

हनुमान चालीसा की यह चौपाई बहुत उपयोगी मानी गई है। अगर कोई व्यक्ति हमेशा किसी न किसी बात के डर से परेशान रहता है तो इस चौपाई का नियमित जाप करने से मन से डर खत्म हो जाता है

नाशे रोग हरे सब पीरा, जपत निरंतर हनुमत वीरा

जो व्यक्ति हमेशा किसी न किसी प्रकार के रोग से पीड़ित रहता है उसे नियमित रूप से सुबह-शाम हनुमान जी का नाम लेकर इस चौपाई का जाप करना चाहिए।

संकट ते हनुमान छुड़ावै, मन क्रम वचन ध्यान जो लावे

हे हनुमान जी! विचार करने में, कार्य करने में और बोलने में जिनका ध्यान आप पर रहता है, आप उन्हें सभी संकटों से मुक्ति दिला देते हैं। श्री हनुमान जी के नाम का निरंतर जाप करने से व्यक्ति के रोग नष्ट हो जाते हैं। श्री हनुमान जी का नाम दुख और पीड़ा को हरने वाला है। संकट के समय जो भी मन, कर्म और वचन से श्री हनुमान जी का नाम लेता है, उसके सभी संकट दूर हो जाते हैं।

साधु संत के तुम रखवारे,असुर निकंदन राम दुलारे

हे श्री राम के प्रिय! आप सज्जनों की रक्षा करते हैं और दुष्टों का नाश करते हैं। सतयुग हो या द्वापर, त्रेता हो या कलियुग, आप हर युग में विद्यमान हैं। आपकी महानता और पराक्रम सारे संसार में प्रसिद्ध है। आप राक्षसों के संहारक राम को भी प्रिय हैं। इतने प्रसिद्ध होने के बाद भी आप संतों और कमजोर लोगों का ख्याल रखते हैं।

अष्टसिद्धि नवनिधि के दाता, अस बर दीन जानकी माता।

इस चौपाई में हनुमान जी द्वारा आठ सिद्धियां और नौ निधियाँ देने का वर्णन किया गया है। ऐसे में अगर आप जीवन में शक्तियां पाना चाहते हैं तो हनुमान चालीसा की इस चौपाई का पाठ कर सकते हैं। देवी सीता के वरदान से मारुतिनंदन को आठ सिद्धियां और नौ निधियां प्राप्त हुईं। श्री हनुमान जी को अपने आचरण से प्रसन्न करके उनके भक्त भी ये अनमोल शक्तियां प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं, श्री राम के सेवक होने के अलावा हनुमान जी को राम नाम की एक ऐसी औषधि भी मिली है, जिससे वे किसी भी रोग को ठीक कर सकते हैं।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer