Weight Loss Snacks: वेट लॉस के लिए ढूंढ रहे हैं कुछ हेल्दी स्नैक, तो यह हैं 6 बेस्ट ऑप्शन्स

Advertisement

Weight Loss Snacks: वेट लॉस के लिए ढूंढ रहे हैं कुछ हेल्दी स्नैक, तो यह हैं 6 बेस्ट ऑप्शन्स

पिंकी कुमारी(संवाददाता)  

Weight Loss Snacks वजन कम करना एक निरंतर प्रक्रिया है जिसमें व्यक्ति को पूरी ईमानदारी के साथ अपने वर्कआउट और डाइट को फॉलो करना पड़ता है। कुछ लोग ऐसा करते भी हैं और लंच से लेकर डिनर तक एक स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते हैं। हालांकि स्नैक की बात आते ही दिमाग गलत खनपान की ओर भागने लगता है। आइये जानते हैं कुछ हेल्दी स्नैक्स के बारे में।

जो लोग फूडी होते हैं, वे खाने को आगे और सेहत को पीछे रखते हैं। जबकि जो लोग होते हैं, वे हेल्दी डाइट को फॉलो करते हैं। ऐसें में कुछ भी खाना आजकल काफी रिस्की हो गया है क्योंकि उनमें कैलोरी और फैट का जोखिम ज्यादा होता है। ऐसे लोग दिन और रात की मील का तो ध्यान रख लेते हैं, लेकिन स्नैक्स टाइम में उन्हें अपने लिए सही चीजें चुनना काफी मुश्किल होता है। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ स्नैक्स के बारे में बताएंगे, वजन घटाने की आपकी कोशिश को बिल्कुल बर्बाद नहीं करेंगे बल्कि आपकी मदद करेंगे।

वजन कम करने के लिए स्नैक में क्या खाएं?

1. हमस और कटे हुए खीरे

खीरे हाइड्रेटिंग और कम कैलोरी वाले होते हैं, जो वजन घटाने वालों के लिए एक बढ़िया फूड ऑप्शन हैं। एक सैटिस्फाइंग और पौष्टिक नाश्ते के रूप में इन्हें दो बड़े चम्मच हमस के साथ खीरे को खाएं।

2. सख्त उबले अंडे

सख्त उबले अंडे प्रोटीन से भरपूर एक हेल्दी स्नैक या नाश्ते के रूप में खाए जा सकते हैं। यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवाने में मदद कर सकते हैं। यह तैयार करने में आसान हैं और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हैं। थोड़ा सा नमक और काली मिर्च छिड़ककर सादे अंडों को खाएं।

3. भुने हुए चने

भुने हुए चने कुरकुरा और फाइबर युक्त स्नैक हैं, जिसे चाहें तो अलग-अलग मसालों जैसे लाल शिमला मिर्च, जीरा या लहसुन पाउडर के साथ पका सकते हैं। इनमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाए जाते हैं, जो आपको हेल्दी वेट लॉस पाने में मदद कर सकते हैं।

4. मिक्स मेवे

बादाम, अखरोट, काजू या पिस्ता जैसे मेवे हेल्दी फैट, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। बस इसे खाते वक्त पोर्शन का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि नट्स में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है।

5. स्प्राउट्स चाट

स्प्राउट्स प्रोटीन और फाइबर का एक शानदार स्रोत हैं। अंकुरित दालें, कटा हुआ प्याज, टमाटर, खीरा, हरा धनिया और थोड़ा नींबू का रस मिलाएं। तीखे और पेट भरने वाले नाश्ते के लिए चाट मसाला और इमली की चटनी भी मिला सकते हैं।

6. मूंग दाल चीला

मूंग दाल चीला एक स्वादिष्ट नाश्ता है, जिसे पिसी हुई मूंग दाल से बनाया जाता है। यह प्रोटीन से भरपूर है और इसे कटी हुई सब्जियों और जीरा, हल्दी और धनिया जैसे मसालों के साथ मिक्स किया जा सकता है। इसे पुदीने की चटनी के साथ परोसें।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer