Facebook का होगा मेकओवर, नए लुक की हो रही तैयारी, इस प्लेटफॉर्म की तरह होंगे रंग-ढंग

Advertisement

Facebook का होगा मेकओवर, नए लुक की हो रही  तैयारी, इस प्लेटफॉर्म की तरह होंगे रंग-ढंग

पिंकी कुमारी(संवाददाता)  

मेटा अपने यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए समय-समय पर अपने प्लेटफॉर्म को अपडेट करता रहता है। फीचर्स ही नहीं यह नए यूजर इंटरफेस पर भी काम करता है। इससे यूजर्स को ऐप इस्तेमाल करने का बेहlर एक्सपीरियंस मिलता है। फिलहाल खबर आ रही है की मेटा फेसबुक को मेकओवर देने की तैयारी में है। बताया जा रही है कि यह कुछ हद तक इंस्टाग्राम जैसा दिखेगा।

Advertisement

Meta भारत और अन्य देशों में अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म-फेसबुक, इंस्टाग्राम के लिए जाना जाता है। हाल ही में इसको  के लिए भी काफी लोकप्रियता मिली है। इन सभी प्लेटफॉर्म में से सबसे ज्यादा लोकप्रिय इंस्टाग्राम है, जो यूजर्स की जरूरत के हिसाब से डिजाइन किया गया है।

फिलहाल जानकारी मिली है कि  का दूसरा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यानी फेसबुक अपने लुक को बदलने की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि इसे इंस्ट्राग्राम की तरह मेकओवर दिया जाएगा। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है।

बदल रहा है फीचर्स के नाम

इसकी शुरुआत फेसबुक अपने कुछ फीचर्स के नाम बदल कर कर रहा है। जी हां प्लेटफॉर्म अपने ‘वॉच’टैब का नाम बदलकर ‘वीडियो’ कर रहा है। साथ ही इसमें रील्स, लॉन्ग-फॉर्म कंटेंट और लाइव वीडियो को शामिल करने के लिए इसका विस्तार कर रहा है।

यूजर्स वीडियो के बीच वर्टिकली स्क्रॉल कर सकते हैं या रील्स को ब्राउज करने के लिए हॉरिजॉन्टली स्क्रॉल कर सकते हैं। ‘वीडियो’ सेक्शन एंड्रॉइड ऐप के टॉप पर और iOS ऐप के नीचे स्थित होगा।

एक्सप्लोर पेज को कर सकेंगे एक्सेस

वीडियो-आधारिच फीड के अलावा यूजर सर्च बटन के माध्यम से एक एक्सप्लोर पेज को एक्सेस कर सकते हैं। इसके साथ ही आप एक एल्गोरिथ्म द्वारा चुने गए प्रासंगिक विषयों और हैशटैग से संबंधित विभिन्न रील्स, लॉन्ग-फॉर्म कंटेंट और लाइव वीडियो के साथ एक एक्सप्लोर पेज पेज को एक्सेस कर सकते हैं, जो उन कंटेंट को दिखाता है, जिसका आप लंबे समय तक आनंद लेंगे और दिलचस्प लगेंगे।

अब तक कितना बदला फेसबुक

फेसबुक ने यूट्यूब की सफलता की प्रतिक्रिया के रूप में 2017 में ‘फेसबुक वॉच’ लॉन्च किया। उस समय, कंपनी ने टीवी शो और फेसबुक के लिए बनाई गई अन्य लॉन्ग-फॉर्म कंटेंट पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया। लेकिन इसमें समय-समय पर कई बदलाव हुए हैं।

इसमें वॉच पार्टी, को बंद करना भी शामिल है, जो ग्रुप्स को एक साथ वीडियो देखने की अनुमति देती थी। इस साल की शुरुआत में, कंपनी ने अपना मूल प्रोग्रामिंग डिवीजन भी बंद कर दिया था। इसके अलावा, पिछले साल फेसबुक ने शॉपिंग और गेम स्ट्रीमिंग जैसे लाइव वीडियो प्रोडक्ट को बंद कर दिया था।

इन फीचर्स पर भी हो रहा है काम

फेसबुक रील्स और मुख्य फीड के लिए नए एडिटिंग टूल भी जोड़ रहा है, जिसमें स्पीड को एडजस्ट करने, क्लिप को रिवर्स करने या बदलने की क्षमता शामिल है। इसके अलावा,  रील्स पर एचडीआर वीडियो के लिए समर्थन जोड़ रहा है, जिससे सही ऑडियो ट्रैक ढूंढना, शोर कम करना और वॉयसओवर रिकॉर्ड करना आसान हो जाएगा।

 

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer