ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इनका आकलन ग्रह एवं नक्षत्रों की चाल और जातक की जन्म तिथि के आधार पर किया जाता है। अब जब नया सप्ताह शुरू हो चुका है तो आइए ज्योतिष और टैरो विशेषज्ञ पल्लवी एके शर्मा से जानते हैं कि करियर, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में यह सप्ताह कैसा रहने वाला है?

मूलांक 01 (जन्म तिथि 01, 10, 19 या 28)

कार्य: इस सप्ताह परिवारजनों के व्यवहार से संतोष प्राप्त होगा। जीवन में कुछ नया करने की कोशिश कर सकते हैं। मन और मतिष्क में सकारात्मक शक्ति का संचार होगा। कारोबार से जुड़े लोगों को आर्थिक स्थिति मजबूत होगी

सेहत: अध्यात्म जीवन से जुड़े होने के चलते सेहत संबंधी परेशानी कम हो सकती है। दवा से सेहत पर अनुकूल प्रभाव पड़ेगा। जीवनशैली और खानपान में व्यापक सुधार करें। कुल मिलाकर कहें तो सप्ताह सुखद भरा रहेगा।

शिक्षा: समान विचारधारा वाले मित्रों के साथ जुड़ने से छात्रों को विषयों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी। अथक प्रयास और प्रेरणा से परिणाम बेहतर हो सकते हैं। इस सप्ताह आपका मनोबल ऊंचा रहेगा।

रिलेशनशिप: इस सप्ताह पार्टनर के सामाजिक दायरे बढ़ सकते हैं। इससे विकास और सहयोग के नए अवसर पैदा हो सकते हैं। पार्टनर से सर्वसुख प्राप्त होगा। इससे आप प्रसन्नचित रहेंगे। इस सप्ताह आप खुद से अधिक प्यार करेंगे।

मूलांक 02 (जन्म तिथि 2, 11, 20 या 29)

कार्य: परिश्रम, प्रयास और काम के प्रति व्यावहारिक दृष्टिकोण से स्थिति बेहतर होती है। इस सप्ताह आप सही दिनचर्या का पालन करेंगे और दीर्घकालिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। साथ ही आर्थिक स्थिति पर भी आपकी पैनी नजर रहेगी। कारोबार से जुड़े लोगों को विषम परिस्थिति से गुजरना पड़ सकता है। इसके लिए अपने कारोबार संचानल पर पूरा ध्यान दें। अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखें।

स्वास्थ्य: सेहतमंद रहने के लिए स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा। इससे सेहत में सुधार होगा। अपने परिवारजनों और सच्चे मित्रों की बातों का सम्मान करें। सही दिनचर्या का पालन करें साथ ही डॉक्टर द्वारा लिखित दवाइयों का सेवन करें।

शिक्षा: अथक प्रयास और लक्ष्य के प्रति समर्पण वांछित परिणाम देगी। व्यावहारिक बनें और समय और धन की बर्बादी से बचें। लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु दोस्तों के साथ मिलजुल कर रहें।

रिलेशनशिप: आपको विश्वसनीय और व्यावहारिक व्यक्ति बनना होगा। ऐसा करने से आपके कार्यों और प्रयासों की सराहना की जाएगी। परिवार और प्रियजनों के साथ बेहतरीन समय व्यतीत होगा।

मूलांक 03 ( जन्म तिथि 03, 12, 21 या 30)

कार्य: सही जगह पर काम करने के बावजूद मन में शिकायत रह सकती है। साथ ही सहयोगी से पाने कार्यों की तुलना कर सकते हैं। पास्ट में जाकर जीवन जीने की कोशिश करने से आपको मानसिक तकलीफ हो सकती है। इससे समय बर्बाद होगा। अतः अतीत से सीखकर भविष्य निर्माण पर ध्यान दें।

स्वास्थ्य: अतीत की बातें आपको निराश कर देंगी। इससे आप व्याकुल हो उठेंगे। इस समय मन में एक ही सवाल रहेगा कि मैं ही क्यों? सेहतमंद रहने के लिए मेडिटेशन करें। साथ ही वैकल्पिक उपचार का सहारा ले सकते हैं। मोटिवेट करने वाले लोगों के साथ समय बिताएं।

शिक्षा: पढ़ाई में सरल तरीकों का उपयोग करें। इसके लिए आप बाल्यावस्था की पुनरावृति कर सकते हैं। सरल तरीके अपनाने से बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। सरकारी नौकरी प्राप्त करने के असाधारण प्रयास की आवश्यकता है।

रिलेशनशिप: अतीत की बातों को वर्तमान में याद करने या सोचने से आपका ध्यान भटक सकता है। अतीत की गलती से सीखकर भविष्य को बेहतर करने की कोशिश करें। अबोध बन ख़ुशी से समय व्यतीत करने की कोशिश करें।

मूलांक 04 (जन्म तिथि 04, 13, 22 या 31)

कार्य: इस सप्ताह आपको मानसिक तनाव हो सकता है। वर्तमान समय में आपके पास जो नहीं है। उस पर फोकस करें। इस वीक फालतू खर्चे बढ़ सकते हैं। इससे धन का आभाव होगा। परिस्थिति अल्पकालीन है। अतः जीवनशैली पर व्यापक विचार विमर्श करें। कारोबार से जुड़े लोगों को चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, वित्तीय स्थिति डगमगा सकती है।

स्वास्थ्य: ‘जैसा बोओगे, वैसा ही काटोगे’… जीवन में सकारात्मक रहें। डॉक्टर के पास जाकर राय लेने से समय और धन का खर्च होगा। सेहतमंद रहने के लिए नई थेरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्या छूट रहा है और कैसे बेहतर बनाया जाए ? इस बात पर विचार विमर्श कर सकते हैं।

शिक्षा: कुछ लोगों के लिए अप्रत्याशित परिस्थितियां बड़ी चुनौती बन सकती हैं। शांति से स्थिति का आकलन करें। वरिष्ठों और गुरुओं से सलाह लेंगे। सप्ताह के अंत तक आप महसूस करेंगे कि आपको अपने जनों से प्यार और स्नेह प्राप्त हो सकता है।

रिलेशनशिप: आर्थिक तंगी के चलते जीवनसाथी के साथ अनबन हो सकती है। एक दूसरे का सहयोगी बनें और एक-दूसरे के प्रति नकारात्मक भाषा का प्रयोग करने से बचें। एक-दूसरे के मान समान का ख्याल रखें और हर बात पर प्रतिक्रिया देने से बचें।

मूलांक 05 (जन्म तिथि 05, 14 या 23)

कार्य: यह सप्ताह एक्शन ओरिएंटेड वीक रहने वाला है। साथ ही थोड़ा थका हुआ महसूस कर सकते हैं। कारोबार से जुड़े लोगों के मन में लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु स्पष्ट दृष्टि होगी। इसके लिए आप आवश्यक कदम उठाने में संकोच नहीं करेंगे।

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें। लापरवाही बिल्कुल न बरतें। डॉक्टर की सलाह के अनुसार दवा लें और अपना उचित ख्याल रखें। आश्वस्त रहें कि आप सब कुछ हैंडल कर सकते हैं। दिल और दिमाग के बीच संतुलन तालमेल बनाकर रखें।

शिक्षा: इस सप्ताह आप अपने शुभचिंतकों की नजर में रहेंगे। अतः अपने कार्य में मशगूल रहें और लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रयास करें। आपके पास अन्य कोई विकल्प भी नहीं है। अपनी बात कहने और दूसरों का नजरिया सुनने के बीच संतुलन बनाए रखें। आपकी सूझबूझ की सराहना होगी।

रिलेशनशिप: रिश्ते में आप बहुत ज्यादा क्लियर रहेंगे। इससे आप असहज महसूस कर सकते हैं। खुद को सही साबित करने के लिए आप कोई सोची समझी कोशिश कर सकते हैं। पार्टनर के साथ किसी भी अव्यवहारिक कार्य के लिए सावधान रहें।

मूलांक 6 (जन्म तिथि 6, 15 या 24)

कार्य: इस सप्ताह आप व्यस्त रहेंगे। इसके लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आप ख़ुद को एक चौराहे पर पा सकते हैं। इस सप्ताह कोई भी निर्णय लेते समय शांत और सावधान रहें। वरिष्ठों की मदद लें। व्यवसाय से जुड़े लोगों को अस्थायी ठहराव की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। अपने मन की सुनने की कोशिश करें।

स्वास्थ्य: सेहत का ध्यान रखें। स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने से आप सेहतमंद जीवन व्यतीत कर सकते हैं। किस भी चीज को हल्के में लेने से बचें। डॉक्टर की सलाह का अनुसरण करें। लापरवाही बरतने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। मन को शांत करने की कोशिश करें और अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखें।

शिक्षा: इस सप्ताह ऐसी परिस्थिति पैदा हो सकती है। जहां आप स्वयं पर संदेह कर सकते हैं। आगे का रास्ता चुनने के लिए जानकारी एकत्र करना और उस पर विचार करना जरूरी है। इससे आप व्यस्त रह सकते हैं। अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखें।

रिलेशनशिप: अपने साथी के साथ आप खुलकर बात कर सकते हैं। किसी भी अनसुलझे मुद्दे या संघर्ष को हल करने के लिए दया और करुणा भाव का उपयोग करें। आपस में तालमेल रखें और बीच का रास्ता निकालने की कोशिश करें।

मूलांक 7 (जन्म तिथि 7, 16 या 25)

कार्य: इस सप्ताह आप काम में व्यस्त रहेंगे। लंबे समय से अटकी हुई चीजों में गतिशीलता आएंगी। नए अवसर आपको काम बेहतर तरीके से करने और लक्ष्य को प्राप्त करने में सहयोग करेंगे। कारोबार से जुड़े लोग व्यापार को बढ़ाने के लिए अपने संचार का उपयोग करेंगे।

स्वास्थ्य: इस सप्ताह सेहत में सुधार होगा। सेहत संबंधी परेशानियों के लिए डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। दवा और मेडिटेशन पर विचार करेंगे। रोजाना एक्सरसाइज करें। सेहत में सुधार कैसे पाएं या सेहतमंद रहने के लिए क्या करें ? इन बातों को गूगल करने से परहेज करें।

शिक्षा: इस सप्ताह आराम क्षेत्र से बाहर आने की आवश्यकता है। लंबे समय से रुकी हुई जो परियोजनाओं पर तेजी से कार्रवाई होगी और कार्यों के सकारात्मक परिणाम भी दिखाई देंगे। टीम के साथियों के साथ सूचनाओं का आदान-प्रदान होगा। आपके प्रयासों को स्वीकार किया जाएगा।

रिलेशनशिप: रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए नए प्रयास कर सकते हैं। अपने प्रियजनों के साथ नए सिरे से रिश्ते बना सकते हैं। प्यार के बंधन को मजबूत करने के लिए भावनात्मक विचारों को अवश्य प्रस्तुत करें।

मूलांक 8 (जन्म तिथि 8, 17 या 26)

कार्य: यह सप्ताह आपके लिए मंगलमय रहेगा। इस वीक आप अपनी कमाई के साथ-साथ नौकरी के माहौल से संतुष्ट होंगे। सक्सेस सेब्रेशन के लिए पार्टी का आयोजन हो सकता है। कारोबार से जुड़े लोग जीवन में मिले समर्थन और सफलता से सहज और गौरवान्वित महसूस करेंगे।

स्वास्थ्य: जीवनशैली और खानपान में व्यापक सुधार के चलते आप सेहतमंद रह सकते हैं। जीवन में शांति बनाए रखने के लिए सकारात्मक जीवनशैली का अभ्यास करें। दवा कम होने से शांति मिलेगी।

शिक्षा: इस सप्ताह आप जीवन में प्राप्त उपलब्धियों से संतुष्ट होंगे। आत्म-चिंतन हेतु समय निकालने का निर्णय ले सकते हैं। स्वयं के साथ सहज रहें और आत्मचिंतन का अभ्यास करें।

रिलेशनशिप: जीवनसाथी के साथ आपका सामंजस्य बेहतर होगा। अपनी सूझबुझ और समझ की भावना का अनुभव कर सकते हैं। अपने रिश्ते का ख्याल रखने के लिए आप खुद पर समय व्यतीत कर सकते हैं। इससे आपके रिश्ते में मधुरता आएगी।

मूलांक 9 (जन्म तिथि 9, 18 या 27)

कार्य: इस सप्ताह आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि कुछ आपकी इच्छा के अनुरूप नहीं हो रहा है। अतः आप आत्ममंथन करेंगे कि आपके साथ क्या गलत हो रहा है। कारोबार से जुड़े लोग व्यापार में उन्नति के लिए नए लोगों को हायर कर सकते हैं।

स्वास्थ्य: अत्यधिक तनाव और सेहत के प्रति लापरवाही के कारण दर्द और पीड़ा का अनुभव हो सकता है। इस वीक उपचार के साथ-साथ परिवार वालों के साथ छुट्टी की भी योजना बनाएंगे। ध्यान करना और जाने दो की सोच मददगार साबित हो सकती है।

शिक्षा: कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए दूसरों की मदद ले सकते हैं। अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए नई संभावनाओं पर ध्यान दे सकते हैं। इस सप्ताह नये पाठ्यक्रमों में नामांकन करा सकते हैं।

रिलेशन: इस सप्ताह आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आपको किसी की सहानुभूति की आवश्यकता है। आप अपने साथी की स्थिति को उसके दृष्टिकोण से समझने का प्रयास करेंगे। करुणा और जुड़ाव से रिश्ता गहरा होगा। एक अच्छा श्रोता बनने से आपको प्रियजनों के साथ बातचीत करने और रिश्ते को बेहतर करने में मदद मिलेगी।