आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालिफायर के 23वें मुकाबले में वेस्टइंडीज और स्काटलैंड की टीम एक दूसरे के आमने सामने होगी। जिम्बाब्वे में हरारे स्पोर्ट्स क्लब में दोनों टीमों के बीच का मुकाबला खेला जा रहा है।

स्कॉटलैंड और वेस्टइंडीज की टीम की अगर बात करें तो क्वालीफायर टूर्नामेंट में स्कॉटलैंड का प्रदर्शन बेहतर रहा है, जो प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर अपनी जगह बनाए हुए है जबकि वेस्टइंडीज की टीम पांचवें नंबर पर है। दोनों टीम इस मैच को जीतकर अगले मुकाबले के लिए खेलने की कोशिश करेंगी।

हालांकि स्काटलैंड की शुरुआत काफी अच्छी रही। वेस्टइंडीज ने शुरुआती ओवर में ही अपने बड़े विकेट गंवा दिए। टीम ने 8 ओवर तर 4 विकेट खो दिए थे जबकि पिच पर बल्लेबाजों को मदद मिलने की संभावना थी, जिससे टीम एक बड़ा स्कोर खड़ा कर सकती है। ऐसे में अब वेस्टइंडीज को एक बड़ी साझेदारी की जरूरत है।

दूसरी तरफ स्कॉटलैंड अपने गेंदबाजों की मदद से टीम को बड़ा स्कोर बनाने से रोकने के चलते जल्दी वेस्टइंडीज को आउट करके मैच जीतने की कोशिश करेगी। इसके बाद स्कॉटलैंड की टीम अपना अगला मैच जिम्बाब्वे के साथ 4 जुलाई मंगलवार को खेलेगी। वेस्टइंडीज 5 जुलाई को ओमान के साथ खेलेगी। 6 जुलाई को प्लेऑफ मैच खेला जाएगा।

पिच रिपोर्ट-

पिच की अगर बात करें तो बल्लेबाजी के लिए मददगार है। बल्लेबाजों के सलिए आज अच्छा दिन है और वेस्टइंडीज की टीम एक बड़ा स्कोर खड़ा कर सकती है। हालांकि स्कॉटलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

SCO vs WI: दोनों टीमों की प्लेइंग-11

स्कॉटलैंड प्लेइंग इलेवन- क्रिस्टोफर मैकब्राइड, मैथ्यू क्रॉस (विकेटकीपर), ब्रैंडन मैकमुलेन, रिची बेरिंगटन (कप्तान), क्रिस्टोफर मैकब्राइड, जॉर्ज मुन्से, टॉमस मैकिन्टोश, माइकल लीस्क, क्रिस ग्रीव्स, मार्क वॉट, सफयान शरीफ, क्रिस सोल।

वेस्टइंडीज प्लेइंग इलेवन-

ब्रैंडन किंग, जॉनसन चार्ल्स, शमर ब्रूक्स, शाई होप (विकेटकीपर/कप्तान), निकोलस पूरन, काइल मेयर्स, केविन सिंक्लेयर, जेसन होल्डर, रोमारियो शेफर्ड, अकील होसेन, अल्ज़ारी जोसेफ।

वेस्टइंडीज की टीम आल आउट

वेस्टइंडीज की पूरी टीम 43.5 ओवर पर ही 181 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। टीम की शुरुआत काफी खराब रही। टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन 45 जेसन होल्डर ने बनाए, जो अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर सके।

वहीं, स्कॉटलैंड की तरफ से सबसे ज्याद तीन विकेट ब्रैंडन मैकमुलेन ने लिए।

 WI का सातवां विकेट गिरा

जैसे ही वेस्टइंडीज की टीम ने 150 का आंकड़ा पार किया। टीम ने रोमारियो शेफर्ड के रूप में अपना अगला विकेट गंवा दिया। शेफर्ड ने गेंद को हवा में मारने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो पाए और गेंद सीधा फील्डर के हाथों में समा गई।

36 वें ओवर के खत्म होते ही अगले ओवर की पहली गेंद पर होल्डर अपना विकेट गंवा बैठे। होल्डर 45 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे, जिससे वेस्टइंडीज की टीम की मुश्किले बढ़ती हुई नजर आ रही है। वेस्टइंडीज का स्कोर 160 रन पर आठ विकेट है।

150 के पार वेस्टइंडीज का स्कोर

वेस्टइंडीज की शुरुआत काफी खराब रही। 40 विकेट पर टीम 4 विकेट खो चुकी थी, जिसके बाद कुछ देर के लिए कप्तान ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन वो भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं सके।

ऐसे में जेसन होल्डर के साथ रोमारियो शेफर्ड ने पारी को संभाला, जिसके चलते टीम का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 150 के पार पहुंच गया है। साथ ही होल्डर अपना अर्धशतक पूरा करने वाले हैं।

वेस्टइंडीज का 6वां विकेट गिरा

वेस्टइंडीज का छठा विकेट गिरा। निकोलस पूरन को वॉट ने पवेलियन भेजा। क्रीज पर जेसन होल्डर के साथ रोमारियो शेफर्ड बल्लेबाजी कर रहे हैं। वेस्टइंडीज का स्कोर इस वक्त 91 रन पर 6 विकेट हैं।

वेस्टइंडीज की टीम का पांचवा विकेट गिरा। कप्तान शाई होप 13 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए हैं। ऐसे में वेस्टइंडीज 100 के पार भी नहीं पहुंची और 6 विकेट गंवा चुकी है। वेस्टइंडीज का स्कोर इस वक्त 62 रन पर 5 विकेट हैं। क्रीज पर निकोलस पूरन और जेसन होल्डर खेल रहे हैं।

ICC World Cup Qualifiers 2023 Live: वापसी की राह पर वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज की टीम खराब शुरुआत के बाद वापसी करने की कोशिश कर रही है। टीम की ओर से शाई होप कप्तान और निकोलस पूरन बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर हैं। दोनों ने मिलकर टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचाया।

ICC World Cup Qualifiers 2023 Live: WI की खराब शुरुआत

वेस्टइंडीज की शुरुआत काफी खराब रही। टीम ने आठ ओवर में 40 के स्कोर पर 4 विकेट खो दिए हैं। वेस्टइंड़ीज को एक बड़ी पारी की जरूरत है। वहीं स्कॉटलैंड के लिए काफी बड़ी सफलता और अच्छी शुरुआत है।