Zinc Health Benefits: हड्डियों से लेकर स्किन और बालों तक को हेल्दी रखने के लिए जिंक है बेहद जरूरी न्यूट्रिशन

Advertisement

Zinc Health  Benefits हड्डियों से लेकर स्किन और बालों तक को हेल्दी रखने के लिए  जिंक है बेहद जरूरी न्यूट्रिशन - Zinc boost immunity improves reproductive  health and good for hair and

Advertisement

प्रिया कश्यप (सवांददाता)

Zinc Health Benefits जिंक एक बहुत ही जरूरी न्यूट्रिशन है जो शरीर के कई फंक्शन के सही से काम करने के लिए जरूरी होता है। इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनने से लेकर दिमाग को एक्टिव रखने और हड्डियों को हेल्दी रखने तक में इसका खास रोल होता है। बैलेंस डाइट और सप्लीमेंट के जरिए शरीर में जिंक की सही मात्रा को बनाए रखा जा सकता है।

Zinc Health Benefits: जिंक या जस्ता, एक जरूरी पोषक तत्व है, जो कई शारीरिक क्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर नेचुरली जिंक का उत्पादन नहीं करता है इसलिए चिकित्सक अलग-अलग खाद्य पदार्थों के माध्यम से जिंक की पूर्ति करने की सलाह देते हैं, क्योंकि इसकी कमी से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं, लेकिन वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन दोनों तरह की डाइट में ऐसे कई ऑप्शन हैं, जिनमें जिंक की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है, तो इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। डॉ. राहुल शर्मा, निदेशक- भारत, इंटरनेशनल जिंक एसोसिएशन (आईजेडए) से जानें जिंक किस तरह है हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद।

इम्युनिटी बनाता है मजबूत

जिंक हमारे इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। यह प्रतिरक्षा कोशिकाओं की वृद्धि और विकास के लिए जरूरी है। जिंक का पर्याप्त सेवन प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाने में मदद करता है और सामान्य सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों के जोखिम और गंभीरता को कम कर सकता है।

हड्डियों को रखता है हेल्दी

बढ़ती उम्र में हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए भी जिंक है बहुत जरूरी। शरीर में इसकी पर्याप्त मात्रा ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करती है।

ब्रेन रखता है एक्टिव

स्पष्ट रूप से सोचने और दिमाग को हेल्दी बनाए रखने के लिए, जिंक जरूरी है। यह न्यूरोट्रांसमीटर के संश्लेषण और संचरण में योगदान देता है, जिससे मस्तिष्क कोशिकाओं के बीच प्रभावी संचार संभव होता है। शोध से पता चलता है कि जिंक सप्लीमेंट लेने से सामान्य रूप से अनुभूति बढ़ सकती है और याददाश्त और एकाग्रता में सुधार हो सकता है।

सुधारता है रिप्रोडक्टिव हेल्थ

जिंक प्रजनन स्वास्थ्य को ठीक रखने में भी फायदेमं होता है। पुरुषों से लेकर महिलाओं तक के लिए जिंक फायदेमंद होता है। पुरुषों में, जिंक स्वस्थ शुक्राणु के उत्पादन में सहायता करता है और पौरुष शक्ति को बढ़ाता है। महिलाओं के लिए, जिंक हार्मोन संतुलन बनाए रखने और मासिक धर्म चक्र को नियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

घाव भरने में सहायक

जिंक टिश्यूज़ की मरम्मत, कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है, घाव भरने में तेजी लाता है और संक्रमण के जोखिम को कम करता है। जिंक घाव के निशान को भी कम करता है।

त्वचा और बालों को रखता है हेल्दी

स्किन और बालों को हेल्दी रखने में भी जिंक बहुत जरूरी होता है। यह कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे उम्र बढ़ती तो है लेकिन उसका असर आपके चेहरे पर नजर नहीं आता। जिंक त्वचा द्वारा उत्पादित तेल की मात्रा को संतुलित रखने में सहायक है, जो मुंहासे रोकने में सहायक है। जिंक का सही लेवल बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer